CM शिवराज ने 15वें वित्त आयोग के 299 करोड़ रुपये का सिंगल क्लिक से वितरण किया

CM Shivraj distributed Rs 299 crore of 15th Finance Commission with a single click

भोपाल, 22 सितम्बर । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से हम प्रदेश के सभी गरीबों को पक्की छत देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जहां जरूरत होगी, वहां गरीबों को आवास देंगे, लेकिन हर गरीब के सिर पर पक्की छत होगी। हमारी विकास की योजनाओं में गरीबों को स्थान देना ज़रूरी है। हमने संकल्प लिया है कि हम गरीबों को लाभान्वित कर झुग्गी-मुक्त शहर बनाएंगे। गरीबों को पक्की छत दी जाएगी। मध्यप्रदेश में कोई गरीब बिना मकान के नहीं रहेगा। उन्होंने इस दौरान प्रदेश के नगरों में 1000 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत 299 करोड़ रुपये की राशि का सिंगल क्लिक से वितरण किया।

मुख्यमंत्री चौहान बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में प्रदेश में मनाए जा रहे जन कल्याण और सुराज अभियान के अंतर्गत राजधानी भोपाल के मिंटो हाल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस दौरान प्रदेश के नगरों में 1000 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत 299 करोड़ रुपये की राशि का सिंगल क्लिक से वितरण किया। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रदेश के नगरीय विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग समेत अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

CM शिवराज ने 15वें वित्त आयोग के 299 करोड़ रुपये का सिंगल क्लिक से वितरण किया
CM शिवराज ने 15वें वित्त आयोग के 299 करोड़ रुपये का सिंगल क्लिक से वितरण किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोविड-19 पूरी तरह से नियंत्रित है। इसको समाप्त करने के लिए प्रथम के साथ द्वितीय डोज भी लगवाना आवश्यक है। आपके आसपास कोई प्रथम डोज के वैक्सीनेशन से बचा हो तो उसे 27 सितंबर से पूर्व उसे लगवाने के लिए प्रेरित करें। मध्यप्रदेश की 30 फीसदी से ज्यादा आबादी अब हमारे शहरों में रहती है। पहली जरूरत शहरों में स्वच्छता की है। इस समय डेंगू की समस्या है। हमें डेंगू को फैलने से रोकने के लिए स्वच्छता रखना है। मध्यप्रदेश देश में स्वच्छता के मामले में सबसे ऊपर है।

उन्होंने कहा कि हमारी विकास की योजनाओं में गरीबों को स्थान देना ज़रूरी है। हमने संकल्प लिया है कि हम गरीबों को लाभान्वित कर झुग्गी-मुक्त शहर बनाएंगे। गरीबों को पक्की छत दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में कोई गरीब बिना मकान के नहीं रहेगा। माफियाओं से मुक्त कराई गई ज़मीन पर गरीबों के लिए आवास बनाए जाएंगे। गरीब की सबसे बड़ी आवश्यकता आवास है।

CM शिवराज ने 15वें वित्त आयोग के 299 करोड़ रुपये का सिंगल क्लिक से वितरण किया
CM शिवराज ने 15वें वित्त आयोग के 299 करोड़ रुपये का सिंगल क्लिक से वितरण किया

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज प्रधानमंत्री आवास योजना के कई काम पूरे हुए हैं और हमारी बहनों को मकान का उपहार मिला है। हमने शहरों में सीवरेज की प्रणाली को विकसित किया है। अधिकारी इस बात का ध्यान रखेंगे की सड़कों को सीवरेज के लिए खोदा जाए, तो उनका रीस्टोरेशन भी हो। हमें स्वच्छता रखना है लेकिन गरीब की रोज़ी रोटी की चिंता भी करना है। उन्होंने कहा कि हमारी स्मार्ट विलेज की भी कल्पना है। स्मार्ट सिटी में हमने इनक्यूबेशन सेंटर की स्थापना की है जिससे बेटे-बेटियों को उद्यमी बनने में मदद मिले।

उन्होंने कहा कि सभी अवैध कॉलोनियों का नियमितीकरण किया जाएगा। अगर कोई डेवलपर और बिल्डर गड़बड़ करेगा तो उसपर कार्रवाई की जाएगी। संपत्ति कर और जल कर में हमने केंद्र सरकार के आदेशानुसार संशोधन किए हैं। आर्थिक चुनौती में भी हम अपने शहरों के विकास में धन की कमी नहीं आने देंगे। अपराध मुक्त हमारे शहर होंगे, इसके लिए गुडें, माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई जारी है। जनता के जीवन को सुखद, सरल बनाने के लिए हरसंभव उपाय करेंगे।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button