मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, MP में भी पेट्रोल-डीजल से घटेगा वैट

एमपी में भी घटेंगे पेट्रोल डीजल के दाम। शिवराज सरकार भी घटाएगी वैट या अतिरिक्त टैक्स, शिवराज ने किया ट्वीट। आज से ही मिलेगी राहत।

नई दिल्ली, 4 नवंबर । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा ऐलान करते हुए प्रदेशवासियों को दिवाली के दिन एक बड़ा तोहफा दिया है देश भर में घटे डीजल पेट्रोल के दामों के बाद एमपी में भी घट जाएंगे अब डीजल और पेट्रोल के दाम वह भी आज से शिवराज सरकार वेट या अतिरिक्त टैक्स घटाने जा रही है ट्वीट करके मुख्यमंत्री ने इस बात का ऐलान किया

सरकार के पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने से आम आदमी को दिवाली पर बड़ी राहत मिली है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने दोनों ईंधनों की कीमतों में बड़ा बदलाव किया है। इसके बाद डीजल 11 से 13 रुपये और पेट्रोल के भाव 7 से 8 रुपये प्रति लीटर तक घटे हैं। दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल का दाम 6.07 रुपये घटकर 103.97 रुपये प्रति लीटर पर आ गया, जबकि डीजल 11.75 रुपये घटकर 86.67 रुपये प्रति लीटर तक आ गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश के अन्य महानगरों मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल का भाव घटकर क्रमश: 109.98 रुपये, 101.40 रुपये और 104.67 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, डीजल का दाम लुढ़कर क्रमश: 94.14 रुपये, 91.43 रुपये और 89.79 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने दिवाली की पूर्व संध्या पर पेट्रोल पर पांच रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल पर 10 रुपये की एक्साइज ड्यूटी कम किया था, जो आज लागू हो गया है।

CM शिवराज इन बच्चो की साथ मनाएंगे दिवाली, 50 अनाथ बच्चों के साथ भोजन भी करेंगे

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल-डीजल पर वैट को घटा दिया है। केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकार के वैट घटाने के बाद उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 12 रुपये प्रति लीटर तक कम हो गई हैं। इसके अलावा कर्नाटक, गोवा, त्रिपुरा और असम की सरकारों ने दोनों ईंधनों को और सस्ता करने के लिए वैट में और कटौती कर दी है। इन राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में 7-7 रुपये कटौती करने का ऐलान किया है, जिससे वहां पर डीजल की कीमत में 17 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी आ जाएगी। वहीं, बिहार में पेट्रोल पर 1.30 रुपये और डीजल पर 1.90 रुपये राहत देने की तैयारी है।

आत्महत्या करने वाले यह डॉक्टर मिलना चाहते थे मुख्यमंत्री शिवराज से

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी कच्चे तेल की कीमत बुधवार को करीब चार फीसदी फिसल गया। कारोबार की समाप्ति पर ब्रेंट क्रूड घटकर जहां 81.99 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड फिसलकर 80.86 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। इस बीच घरेलू बाजार में पिछले 26 दिनों में पेट्रोल 8.15 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो चुका था, जबकि डीजल 29 दिनों में 9.45 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button