महज 48 रुपये में 75 किलोमीटर तक दौड़ेगी बाइक, MP रईस ने बनाई एलपीजी से चलने वाली गाडी

रईस ने बताया कि इस गैस किट से महज 48 रुपये में 75 किलोमीटर तक बाइक चल सकती है। गैस किट को बाइक व मोपेट दोनो दोपहिया वाहनों में लगाया जा सकता है, जिसका खर्च भी महज 5 हजार रुपये है।

सागर, 25 अक्टूबर (हि.स.)। पानी से कार चलाने वाले सागर के मैकेनिक मोहम्मद रईस महमूदी मकरानी ने अब एक और नया इन्वेंशन किया है। उन्होंने एलपीजी से चलने वाली बाइक बनाई है। जो पेट्रोल के अलावा एलपीजी से भी दौड़ाई जा सकती है। आसमान छूते पेट्रोल के दामों के बीच यह एक राहत भरी और क्षेत्र को गौरांवित करने वाली पहल है रईस ने बताया कि इस गैस किट से महज 48 रुपये में 75 किलोमीटर तक बाइक चल सकती है। गैस किट को बाइक व मोपेट दोनो दोपहिया वाहनों में लगाया जा सकता है, जिसका खर्च भी महज 5 हजार रुपये है।

सागर के सदर में रहने वाले मोहम्मद रईस महमूदी मकरानी मैकेनिक गैरिज चलाते हैं। उन्होंने करीब 20 साल पहले बाईक को एलपीजी से चलाने का सोचा था और आज कहीं उनका ये सपना साकार हो पाया है। उन्होंने एलपीजी से चलने वाली बाइक तैयार की है। जिसमें उन्होंने घरेलू गैस में उपयोग होने वाले रेगुलेटर और सटक को बाईक में लगाया है। एलपीजी से बाइक को चलाने में अभी तक किसी तरह का कोई साइड इफैक्ट बाइक पर सामने नहीं आया है। बताया गया कि इस गैस किट को मोटर साइकिल के अलावा मोपेड बाइकों में भी फिट किया जा सकता है। गैस किट लगाने में सिर्फ 5 हजार रुपये का खर्च आएगा।

सरकारें मदद करें तो और भी सुविधाजनक आविष्कार करेंगे

मैकेनिक रईस महमूदी मकरानी ने सरकार से मांग की है की उन्हें एलपीजी से बाईक चलाने की अनुमति दी जाए। जिससे वो बाइकों में इस एलपीजी किट को लगा सकें। कहा कि सरकार उनकी मदद करती है, तो और भी बेहतरीन इन्वेंशन करेंगे। इससे पहले वे पानी से चलने वाली कार भी बना चुके हैं। उन्हें प्रदेश सरकार के कई मंत्री सम्मानित कर चुके हैं।

आर्थिक नुकसान कम होगा, पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद

मेकैनिक मोहम्मद रईस महमूदी ने कहा कि ये पेट्रोल और एलपीजी दोनों से चलने वाली बाईक है। एलपीजी का रेट पेट्रोल से कम होता है। एलपीजी से चलाने में इसमें 50 प्रतिशत कम खर्च आएगा। बनाने का मकसद मेरा एक है कि हमारे देश में करोड़ों की तादाद में मोटरसाइकिल हैं, जो कि करोड़ों लीटर पेट्रोल 1 दिन में जला देतीं हैं। इससे पेट्रोल की खपत कम होगी और आर्थिक नुकसान कम होगी वहीं दूसरी तरफ पर्यावरण को भी कम नुकसान पहुंचेगा

आश्रम -3 के सेट पर बजरंगदल ने की तोड़फोड़ , निर्देशक प्रकाश झा पर फेंकी स्याही

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button