अशोकनगर: बेतवा नदी में लाखों मरी मछलियों से बनी सफेद चादर, प्रशासन बेखबर

अशोकनगर, 20 जुलाई। जिले के मुंगावली क्षेत्र से करीब 5 किलोमीटर दूर स्थित बेतवा नदी में लाखों की तादात में मृत अवस्था में तैरती मछलियों के कारण नदी पर सफेद चादर सी दिखाई देने लगी है। यहां लाखों की संख्या में मृत दिखाई दे रहीं मछलियों को लेकर प्रशासन बेखबर है।

यहां बेतवा नदी में अज्ञात कारणों के चलते लाखों की संख्या में मछलियों की मौत हो गई है, स्थिति यह है कि नदी मृत मछलियों के कारण सफेद दिखाई देने लगी है। इस तरह करीब चार साल पहले भी बारिश के मौसम में बड़ी तादात में मछलियां मर गई थीं और अधिकारिक स्तर पर इसकी जांच की गई थी। लेकिन मछलियों के मरने का कारण सामने नहीं आसका था। इसी तरह फिर लाखों की संख्या में मछलियां मरने की खबर है और प्रशासन बेखबर है।

मृत मछलियों से फैल रही दुर्गंध:

नदी में लाखों की संख्या में मछलियां मरने के कारण अब चारों तरफ दुर्गंध फैलने लगी है जिससे आसपास के लोग दुर्गंध से परेशान हैं, आसपास के लोग बताते हैं कि लाखों की संख्या में मछलियां मरने से भारी दुर्गंध फैल रही है जिससे उनको काफी परेशानी हो रही है।

मछलियां खाने से फैल सकती है बीमारियां:

बताया गया है कि बेतवा नदी में बड़ी तादात में मछलियां मरने के बाद आसपास के लोग मछलियों को थैलो में भरकर ले जा रहे हैं, ऐसे में मृत मछलियों के सेवन से बीमारी की आशंका बताई जा रही है।

वहीं जब चार साल पहले जब इस तरह मछलियों के मरने का मामला आया था तब भी कई लोग यहां से मछलियां भरकर ले गए थे, तब नगर में मुनादी कराई गई थी कि कोई भी बेतवा नदी से लाई गई मछलियों का सेवन ना करें। मछलियों के सेवन से बीमारी हो सकती है।

बैराज से पानी छोड़े जाने की शंका:

स्थानीय कुछ लोगों का कहना है कि बेतवा समीप जेपी बैराज से पानी छोड़ा गया था जिसके बाद मृत मछलियां पानी में बहकर आईं हो सकती हैं। स्थिति यह है कि मरी हुई मछलियों के कारण पानी की ऊपरी सतह सफेद दिखाई देने लगी है नदी के दोनों किनारों पर मछलियां मरी पड़ी हुई हैं जेपी बैराज से लेकर मुंगावली कंजिया के पुल तक भारी संख्या में मछलियां मरी हैं। यहां मृत मछलियों में हैरान करने वाली बात तो यह है कि छोटी से लेकर चार-चार किलो वजन की बड़ी मछलियां तक मरी दिखाई दे रहीं हैं।

वहीं इस संबंध में जिले के मत्स्य विभाग इंस्पेक्टर संजय इनामदार एवं उमराव सिंह कौरव ने मछलियों के मरने की खबर से अनभिज्ञता जतलाते हुए मछलियों को मरने की देखने की बात कही है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button