MP में जल्दी होंगे पंचायत चुनाव, सोमवार से शुरू हो सकता है आरक्षण का काम

Panchayat elections will be held soon in MP, reservation work may start from Monday

भोपाल,। मध्य प्रदेश (MP) में पंचायत चुनाव की तारीख का ऐलान नवंबर के आखिरी हफ्ते में हो सकता है. बातचीत की माने तो राज्य में लंबित पंचायत चुनाव नवंबर-दिसंबर में हो सकते हैं. इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं।

चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है। वहीं, अगले सप्ताह प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष का पद आरक्षित किया जा सकता है. पंचायत चुनाव को लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

बैठक की भी व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्र की तैयारी पूरी कर ली गई है। राज्य चुनाव आयोग सभी तैयारियों पर नजर रखे हुए है.

वहीं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अगले सप्ताह से पंचायत अध्यक्ष का पद आरक्षित कर सकता है। इसके बाद चुनाव आयोग किसी भी समय चुनाव की तारीख की घोषणा कर सकता है।

वहीं, राज्य में तीन चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। इससे पहले जिले में तैनात अधिकारियों को 4 से 5 साल के बीच 3 साल से ज्यादा के लिए हटाने के लिए सभी विभागों को दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं.

बंपर को पुलिस विभाग को हस्तांतरित किए जाने की उम्मीद है। वहीं विभाग को जिलाध्यक्ष का पद बरकरार रखने की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है.

इससे पहले जबलपुर हाईकोर्ट ने भी चुनाव पर सरकार से तीन दिन में जवाब मांगा था. राज्य सरकार ने कोर्ट में और समय मांगते हुए जवाब दिया। इसी मामले की अगली सुनवाई 8 नवंबर को होगी।

राज्य के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को नवंबर के अंत तक प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है. ग्राम और जिला पंचायतों के लिए संरक्षण की प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली गई है।

बता दें कि कुल 407 में से 307 नगर पालिकाओं की अवधि 25 सितंबर, 2020 को समाप्त हो गई और 8 नगर पालिकाओं की अवधि फरवरी 2021 में समाप्त हो गई।

पंचायत चुनाव में इन पदों को भरने के लिए चुनाव होंगे। इनमें जिला पंचायत अध्यक्ष-52, जिला पंचायत उपाध्यक्ष-52, जनपद पंचायत अध्यक्ष-313, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष-313, जिला पंचायत सदस्य-904, जनपद पंचायत सदस्य-6833, सरपंच-23912,पंचायत-57, 57 लोग। ..

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button