15 से 18 कोविड वैक्सीनेशन को लेकर टीनएजर्स में खासा उत्साह, स्कूलों में उमड़ी भीड़

15 से 18 वर्ष की आयुवर्ग के लिए आज से शुरू हुए कोविड वैक्सीनेशन में टीनएजर्स के बीच खासा उत्साह देखने को मिला। जिले के 118 सरकारी-गैरसरकारी विद्यालयों में बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। सतना जिले की बात करें तो इस आयुवर्ग के 1 लाख 52 हजार बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन किया जाना है।

15 से 18 कोविड वैक्सीनेशन को लेकर टीनएजर्स में खासा उत्साह

15 से 18 वर्ष की आयुवर्ग के बच्चों का टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू कर दिया गया। राज्य शासन ने सतना को 1 लाख 52 हजार बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन का टारगेट दिया है। डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन सेंटर में को-वैक्सीन के 60 हजार डोज पहले से उपलब्ध है जबकि 20 हजार डोज दो दिन में सतना पहुंचेंगे। स्कूलों को ही टीकाकरण सत्र बनाया गया है। प्रति दिन के मान से 35 हजार बच्चों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा गया है। कोविड वैक्सीनेशन को लेकर पहले दिन ही टीनएजर्स में गजब का उत्साह देखने को मिला। बच्चे सुबह से ही स्कूल पहुंचकर कतारों में लग गए। 15 से 18 वर्ष की आयुवर्ग के कोविड वैक्सीनेशन के लिए जिले भर में 118 स्कूलों में टीकाकरण सत्र बनाए गए हैं। राज्य सरकार ने जिले में पहले दिन 35 हजार 600 बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह टारगेट स्कूलों में उपलब्ध छात्र-छात्राओं की संख्या के आधार पर दिया गया है।

मसलन, सतना शहर में कन्या धवारी स्कूल, एक्सीलेंस स्कूल, व्यंकट क्रमांक-2 और महारानी लक्ष्मीबाई हायर सेकण्डरी स्कूल में एक दिन में 500-500 टीका लगाने का लक्ष्य है। सेंट माइकल, क्रिस्तुकुला, सरस्वती स्कूल कृष्णनगर, सरस्वती आवासीय विद्यालय और सिंधु हायर सेकण्डरी स्कूल में पहले दिन 400-400 वैक्सीन लगाने के निर्देश हैं। इसके अलावा अन्य स्कूलों में 2 सौ और 3 सौ टीका लगाने का टारगेट है। स्कूल शिक्षा विभाग ने स्वास्थ्य विभाग को करीब सवा लाख ऐसे बच्चों की सूची सौंपी है जिनकी उम्र 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग की है। दरअसल, वर्ष 2007 तक जन्मे बच्चों का ही कोविड वैक्सीनेशन किया जाना है। सूत्रों के मुताबिक करीब 26 हजार ऐसे बच्चों के नाम जोड़े गए जो पॉलिटेक्निक, आईटीआई, मदरसा, केन्द्रीय और जवाहर नवोदय विद्यालय में रजिस्टर्ड हैं। शालात्यागी किशोर-किशोरियों का भी टीकाकरण किया जाएगा।

हफ्ते में 3 दिन नहीं लगेगी वैक्सीन

हफ्ते में 3 दिन बच्चों को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। रविवार को जहां सेशन बंद रखेंगे जाएंगे तो मंगलवार और शुक्रवार को रुटीन इम्यूनाइजेशन होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन एप या कोविन पोर्टल पर आधार के साथ 9 दस्तावेजों की सूची दी गई है, जिनसे रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। स्कूल का आईडी कार्ड भी मान्य होगा। ऐसे लाभाथियों को सत्यापनकर्ता अथवा वैक्सीनेटर ऑनसाइट भी पंजीकृत कर सकता है। अप्वाइंटमेंट ऑनलाइन या ऑनसाइट भी बुक किया जा सकता है। सभी अभिभावकों से गुजारिश की गई है कि वे इस आयु वर्ग के अपने बच्चों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें। 

मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि टीकाकरण के बारे में जबसे सुना था तो काफी उत्साहित हैं। काफी अच्छा लग रहा है टीका लगने के बाद। भारत सरकार द्वारा बहुत ही अच्छी चीज है। 15 से 18 वर्ष वालों का भी हो गया। जो लोग नहीं आए हैं उन्हें आना चाहिए। ऐसी कोई बात नहीं, बहुत ही अच्छा फील होता है लगवाने के बाद। 

पवन पटेल ने कहा कि टीका लगवाने से बेहतर लग रहा है पहले से। थोड़ा दर्द हुआ है जब लगवाए हैं अब अच्छा लग रहा है। जब पता चला कि हम लोगों को भी टीका लगेगा तो आश्चर्यचकित हुए थे। सोचे कि कैसे लगेगा… फील कैसा होगा। ये जो महामारी फैली हुई है इसके लिए तो टीकाकरण जरूरी है। तो टीका तो लगवाना ही पड़ेगा। लगवाने का संदेश देंगे हम।

सचिका सिंह ने बताया कि बहुत खुश हूं ये बताते हुए कि मुझे कोविड वैक्सीन लग चुकी है। मेरी उम्र 17 साल है और अब बहुत खुश हूं कि कोविड टीकाकरण के बाद हम कोविड से सुरक्षित हैं। यह एकदम सेफ है इसके लगने के बाद कोई साइड इफेक्टस नहीं है।आप जरूर आएं और कोविड वैक्सीनेशन करवाएं

15 से 18 वर्ष के बच्चो का टीकाकरण : सतना एसपी ने अपने बच्चे को लगवाया पहला टीका

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि 118 सेशन आज बच्चों के लिए प्लान किए गए हैं जो 15 से 18 वर्ष की आयुवर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण स्टार्ट हुआ है। बच्चों के लिए कभी को वैक्सीन ही रेकमेंड हुई है। 2 बजे की रिपोर्ट तक 5 हजार बच्चों का वैक्सीनेशन हो भी चुका है। जिले का लगभग 1 लाख 30 हजार का लक्ष्य है जिसको हम जल्द ही अचीव कर लेंगे। मैं आपके माध्यम से सभी बच्चों और अभिभावकों से यह कहना चाहता हूं कि सभी लोग खुद से आगे आएं और वैक्सीन लगवाएं ताकि आने वाली लहर से हम सभी का बचाव कर सकें।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button