₹165 की बचत बनेगी बुढ़ापे का सहारा, ₹35000 मिलेगी हर महीने पेंशन, जानिए क्या है स्कीम

₹165 Saving of will become old age support,

आज हम आपको सिस्टेमैटिक विदड्रॉल प्लान (एसडब्ल्यूपी) के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप इस प्लान में 20 साल तक रोजाना करीब 165 रुपये का निवेश करते हैं तो आप बुढ़ापे को लेकर चिंता मुक्त रह सकते हैं।

आपको हर महीने 35 हजार रुपए पेंशन के तौर पर मिल सकते हैं। बुढ़ापा जीवन का वह क्षण होता है जिससे सभी को गुजरना पड़ता है। जिस तरह एक छोटे बच्चे को अपने माता-पिता की जरूरत होती है, उसी तरह बुढ़ापे (₹165) में भी हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा उनका साथ दे।

लेकिन आजकल उल्टा हो रहा है। अक्सर देखा जाता है कि बच्चे अपने माता-पिता को बुढ़ापे के बाद छोड़ देते हैं या उनकी कदर नहीं करते हैं इसलिए अपने आप को आर्थिक रूप से मजबूत बनाएं ताकि किसी को भी आपके बुढ़ापे₹(₹165) में आत्मसंतुष्ट न होना पड़े।

₹165 की बचत बनेगी बुढ़ापे का सहारा, ₹35000 मिलेगी हर महीने पेंशन

यदि आप आज थोड़ा सा निवेश करते हैं तो कुछ वर्षों में यह बहुत अधिक हो जाएगा और आपको पेंशन (₹165) मिल जाएगी। पेंशन (₹165)  योजना के रूप में) आइए आपको बताते हैं ऐसे ही एक प्लान के बारे में आज हम बताने जा रहे हैं।

आप सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान (एसडब्ल्यूपी) के बारे में हैं। अगर आप 20 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको उम्र बढ़ने की चिंता हो सकती है। आपको हर महीने 35 हजार रुपए पेंशन के तौर पर मिल सकते हैं।

एसडब्ल्यूपी क्या है?

सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान, सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के ठीक विपरीत है। इसमें निवेशकों द्वारा तय की गई राशि म्यूचुअल फंड स्कीम से मिलती है. इस प्लान में निवेशक खुद तय कर सकता है कि उसे कितना समय और कितना पैसा निकालना है। SWP में, आपको विभिन्न निवेश विकल्पों की पेशकश की जाती है।

आप दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, तीन महीने, छह महीने या वार्षिक आधार पर पैसा निवेश या निकाल सकते हैं। एसआईपी क्या है?

सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में आप एक महीने के लिए पैसा लगाने के बजाय मासिक आधार पर म्यूचुअल फंड स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं। ऐसे में आप खुद तय कर सकते हैं कि आप इस योजना में हर महीने कितना निवेश करना चाहते हैं।

महिलाओं के लिए खास है एलआईसी की यह पॉलिसी, मिलता है लाखों का फायदा

इस प्लान की खासियत यह है कि आप इसमें पूरी तरह से पैसे को ब्लॉक नहीं कर पाएंगे और हर महीने अपनी इच्छा के अनुसार निवेश कर पाएंगे। साथ ही निवेश पर आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button