स्वच्छता में सिंगरौली शहर प्रदेश में चौथे व देश में15 वें स्थान पर, मुख्यमंत्री ने थपथपाई पीठ

फ़ाइल फोटो, तत्कालीन कमिश्नर शिवेंद्र सिंह
फ़ाइल फोटो, तत्कालीन कमिश्नर शिवेंद्र सिंह

सिंगरौली 21 अगस्त। केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्यालय मंत्रालय ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 का ऐलान किया। जिसमें सिंगरौली शहर प्रदेश में चौथा व देश में 15 वां स्थान हासिल किया है। इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री ने वीडिया कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अन्य जिलों के साथ-साथ सिंगरौली जिले के ननि अधिकारियों व जिला प्रशासन की पीठ थपथपाया है।

गौरतलब हो कि केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्यालय मंत्रालय ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत वर्ष 2020 के शहरों स्वच्छता सर्वे का ऐलान किया है। जिसमें इस बार सिंगरौली शहर ने तरक्की किया है। पिछले साल की तुलना में इस बार सिंगरौली नपानि शहर छलांग लगाते हुए प्रदेश में चौथे स्थान व देश में पन्द्रहवा स्थान अर्जित करते हुए कलेक्टर एवं निगमायुक्त समेत अन्य अधिकारियों का हौसला बढ़ा दिया है। बुधवार को स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 का ऐलान हुआ। जिसमें प्रदेश में 1 से 10 लाख तक के आबादी वाले शहरों में सिंगरौली नगर पालिक निगम शहर के रैकिंग में पहले चरण में 1238.24, दूसरे में 1100 व तीसरे में 1183.32 एवं चौथे चरण में 1182.37 स्कोर हासिल हुआ।

READ MORE बैढन थाने में एक और ASI कोरोना पॉजीटिव, थाने को कराया गया सेनेटाइज 

फाइल फोटो
फाइल फोटो

शहर का कुल रैकिंग 4703.93 रहा है। सिंगरौली शहर ने छिंदवाड़ा, सागर, देवास, कटनी जैसे शहरों को पीछे कर दिया है। वहीं देश की रैकिंग में सिंगरौली शहर 15 वां स्थान अर्जित किया है। 100 शहरों के 1 से 10 लाख की आबादी वाले शहर सिंगरौली को स्वच्छता रैकिंग के चार अलग-अलग चरणों में कुल 4703.93 स्कोर मिले हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के इस सर्वे में सिंगरौली शहर ने अन्य वर्षों की तुलना में इस वर्ष छलांग लगाया और 1 से 10 लाख की आबादी वाले प्रदेश व देश के कई शहरों को पछाड़ दिया है। हालांकि नगर पालिक निगम सिंगरौली शहर रैकिंग से ज्यादा खुश नहीं है फिर भी नपानि के आयुक्त का लक्ष्य है कि सिंगरौली शहर अगले वर्ष की रैकिंग में प्रदेश व देश में नंबर-1 स्थान अर्जित करे। इसी लक्ष्य के साथ टीम के सहयोग से आगे बढऩे के लिए कदम उठायेंगे।

READ MORE सिंगरौली ASP ने फिर दिखाया खाखी का रौब, IG से हो गई शिकायत 

स्वच्छता का जायजा लेते तत्कालीन कमिश्नर
स्वच्छता का जायजा लेते तत्कालीन कमिश्नर

सिंगरौली ने स्वच्छता रैकिंग में लगाया छलांग                                                                                                                                                                                                                           

 घर-घर कचरा संग्रहण करने का जिम्मा नपानि ने उठाया है और इसी का परिणाम है कि सिंगरौली शहर इस बार की स्वच्छता सर्वेक्षण के रैकिंग में छलांग लगाया है। इस बार प्रदेश के 1 से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में चौथा स्थान अर्जित कर नपानि सिंगरौली के अधिकारियों, स्वच्छता योद्धाओं के हौंसलों को बुलंदियों पर पहुंचा दिया है। वहीं देश के 100 शहरों में 15 वां स्थान अर्जित करते हुए स्वच्छता योद्धाओं के उत्साह व जुनून को दोगुना कर दिया है। पिछले वर्ष 2019 के स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश में 7 वां व देश में 21 वां स्थान अर्जित किया था।

READ MORE नरोत्तम क्यों पहुँचे कमलनाथ के घर ? 

आगे बढ़े चलो के तर्ज पर नपानि अमला करेगा लक्ष्य हासिल                                                                                                                                                                                                   

चले चलो आगे बढ़े चलो के तर्ज पर नपानि के अधिकारी व सफाई स्वच्छता योद्धा प्रदेश व देश में सिंगरौली शहर को बेस्ट दर्जा दिलाने के लिए काम करेंगे। अभी से लक्ष्य व रणनीति बनाना शुरू कर दिये हैं। सिंगरौली शहर की इस उपलब्धि से जहां नपानि के अधिकारी व सफाई कर्मी गदगद हैं। वहीं कलेक्टर राजीव रंजन मीना को भी श्रेय दे रहे हैं। उनके दिशा-निर्देश पर किये गये कार्य का यह नतीजा है कि आज सिंगरौली प्रदेश व देश के कई नामचीन शहरों को सफाई में पीछे कर दिया है।

इनका कहना है                                                                                                                                                                                                                                                                           

     सिंगरौली शहर के लिए यह गौरव की बात है, सीएम साहब ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त किये हैं। सिंगरौली शहर सभी के सहयोग से यह उपलब्धि हासिल किया है और आगे देश-प्रदेश में नंबर-1 लाने का प्रयास करेंगे।  आरपी सिंह आयुक्त,नपानि सिंगरौली                                                                                                            

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button