मध्य प्रदेश में शीत लहर के साथ 10 दिसम्बर से बढ़ जाएगी ठिठुरन

मध्य प्रदेश Chills will increase with cold wave

भोपाल, (मध्य प्रदेश )9 दिसंबर (हि.स.)।मध्यप्रदेश में पिछले दो सप्ताह से कभी गर्मी तो कभी ठंड जैसी स्थिति में अब परिवर्तन आने वाला है। अब 10 दिसम्बर से राज्य के सभी जिलों में शीत लहर और ठिठुरन भरी कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो जाएगा।

साथ ही आसमान पर अधिकांश स्थानों पर कोहरा और धुंध छाई रहेगी।

इस संबंध में मौसम विभाग की ओर से गुरुवार को बताया गया कि प्रदेश में हल्की सर्द हवाओं के चलने का दौर शुरू हो गया है जोकि आगामी दिन से और तेज हो जाएंगी।

विभाग का कहना है कि प्रदेश में सबसे अधिक सर्दी ग्वालियर संभाग में पड़ेगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदाबांदी की संभावना जताई है। विभाग के पूर्वानुमान की माने तो प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

मौसम विज्ञानी पीके साहा का मौसम में आ रहे परिवर्तन को लेकर कहना है कि वर्तमान में हवा का रुख लगातार उत्तरी, उत्तर-पूर्वी बना हुआ है। हवा की रफ्तार भी 10-12 किलोमीटर प्रति घंटा बनी हुई है।

मध्य प्रदेश में शीत लहर के साथ 10 दिसम्बर से बढ़ जाएगी ठिठुरन

इस वजह से दिन में भी सिहरन महसूस होने लगी है। उधर उत्तर भारत में कडाके की ठंड पड़ रही है। इस वजह से वहां से आ रही सर्द हवाओं के कारण रात के तापमान में गिरावट होने लगी है।

उन्होंने बताया कि बुधवार को हिमालय क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके असर से उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में गुरुवार, शुक्रवार को बारिश-बर्फबारी होने की संभावना है।

शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद न्यूनतम तापमान में तेजी से कमी आने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश में कहीं-कहीं शीतलहर भी चल सकती है।

पिछले 24 घण्टे के दौरान प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर में दर्ज किया गया है। ग्वालियर में पारा 0.5 डिग्री की गिरावट के साथ 7.5 डिग्री पर पहुंच गया है। भोपाल (मध्य प्रदेश) में शीत लहर के साथ 10 दिसम्बर से बढ़ जाएगी ठिठुरन में भी तापमान में 0.6 डिग्री की कमी देखी गई है।

इंदौर (मध्य प्रदेश) में मंगलवार रात की तुलना में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है। खजुराहो और नौगांव में भी न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। दतिया में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है

MP : स्कूलों पर लागू होगी नई व्यवस्था, अब इस तरह लगेगी क्लास

जबकि सीधी (मध्य प्रदेश), गुना टीकमगढ़ नरसिंहपुर में भी तापमान में भारी गिरावट रही। छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, बालाघाट, भिंड और मुरैना जिलों में कहीं-कहीं हल्के या मध्यम कोहरे की संभावना जताई गई है।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button