दांत साफ करने से पहले अगर आप पानी में डालते हैं ब्रश तो जरूर पढ़िए यह खबर

दांत साफ If you put a brush in water before

टूथब्रश हमारी दिनचर्या का सबसे अहम हिस्सा है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर टूथब्रश (दांत साफ) की ठीक से सफाई न की जाए तो यह घर का तीसरा सबसे गंदा हिस्सा बन जाता है। गंदे टूथब्रश से डायरिया या त्वचा में संक्रमण भी हो सकता है।

ऐसे में टूथब्रश रखना जरूरी होता है, जो दांतों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है।

ज्यादातर लोग अपने दांतों को ब्रश करने से पहले टूथब्रश को पानी में भिगो देते हैं। जब हम ब्रश करने से पहले टूथब्रश को भिगोते हैं तो टूथब्रश (दांत साफ) के तार पतले हो जाते हैं।

इससे उनके दांतों को ब्रश करने की क्षमता कम हो जाती है। चिकित्सकों का कहना है कि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे टूथब्रश (दांत साफ) भी खराब हो जाता है और दांतों की ठीक से सफाई नहीं होती है।
गीले टूथब्रश के साथ टूथपेस्ट लगाने से पेस्ट पतला हो जाता है,

दांत साफ करने से पहले अगर आप पानी में डालते हैं ब्रश तो जरूर पढ़िए यह खबर

जिससे इसकी प्रभावशीलता कम हो जाती है। इसलिए अपने दांतों को साफ करने से पहले टूथब्रश (दांत साफ) को गीला न करें और जरूरी हो तो ब्रश को 1 सेकेंड से ज्यादा पानी के नीचे न रखें हर बीमारी का कारण हमारी पेट की समस्या है।

मनुका और मधु इस समस्या को दूर करने में कारगर हैं। मिथाइलग्लाइकॉल की उच्च सामग्री के कारण यह शहद सामान्य शहद की तुलना में अधिक प्रभावी होता है। इसके अलावा, यह जीवाणुरोधी गुणों और एक सुपरफूड में समृद्ध है। यह जीवाणुरोधी है।

मनुका शहद के लाभ:

यह आपके पाचन में सुधार और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की क्षमता रखता है। इसलिए आपको नियमित रूप से 1 या 2 चम्मच किशमिश शहद का सेवन करना चाहिए।

शहद अम्लीय होता है और घावों को प्रभावी ढंग से ठीक कर सकता है। यह कम नमी बरकरार रखता है और घाव से तरल पदार्थ निकालता है जिससे उपचार प्रक्रिया तेज हो जाती है।

corona का स्थायी इलाज मिल गया वैज्ञानिकों को,अब दफन होगा कोरोना

इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो एमजीओ नामक पदार्थ के साथ सभी प्रकार के कीटाणुओं से लड़ सकते हैं और मार सकते हैं।

यह उन जीवाणुओं के लिए भी प्रभावी है जो बायोफिल्म बनाते हैं, जैसे कि बैक्टीरिया जब एक बायोफिल्म बनाते हैं जिसका उपचार नहीं किया जाता है।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button