डाक विभाग मध्यप्रदेश में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करे आवेदन

डाक विभाग ने मध्य प्रदेश और झारखंड सर्कल के लिए विभिन्न पदों के लिए भर्ती सूचना प्रकाशित की है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्ट असिस्टेंट, पोस्टमैन और एमटीएस के पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं. यदि आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो कृपया दिए गए प्रारूप में समय पर आवेदन करें।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इन पदों के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही किया जा सकता है जिसके लिए आपको डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट जिसका पता है – indiapost.gov.in पर जाना होगा.

डाक विभाग मध्यप्रदेश में न्यूनतम योग्यता-

इस इंडिया पोस्ट पोस्ट के लिए आवेदन करने की शैक्षणिक योग्यता पद के अनुसार अलग-अलग है। डाक सहायक के लिए, उदाहरण के लिए, उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा, चुनाव के बाद उम्मीदवार को कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान हासिल करना होता है।

इसी तरह पोस्टमैन पद के लिए बारहवीं पास होना जरूरी है। यह भी आवश्यक है कि उम्मीदवार को 10 वीं कक्षा तक किसी भी स्थानीय भाषा का अध्ययन करना चाहिए। इन उम्मीदवारों को चयनित होने के बाद कंप्यूटर प्रशिक्षण से भी गुजरना होगा

FCI में निकली बंपर भर्ती, आठवीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

मल्टीटास्किंग स्टाफ के पद के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है। यहां यह भी आवश्यक है कि उम्मीदवार 10वीं कक्षा तक किसी भी स्थानीय भाषा का अध्ययन करें।

आयु सीमा –

डाक सहायक, लघु सहायक और डाकिया और एमटीएस के सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 01 जनवरी 2021 से की जाएगी।

वेतन-

डाक सहायक एवं शॉर्टनिंग सहायक के पद पर चयन होने की स्थिति में अभ्यर्थी को नियमानुसार 25,500 रुपये से 81,100 रुपये (स्तर चार) प्रतिमाह वेतन मिल सकता है। जहां एमटीएस पद के लिए उम्मीदवार को 21700 रुपये से 69100 रुपये (स्तर तीन) तक भुगतान किया जा सकता है।

समय सीमा –

इंडिया पोस्ट झारखंड सर्कल के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2021 है। जहां मध्य प्रदेश सर्कल के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 03 दिसंबर 2021 है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button