MP जनपद पंचायत अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव आज, जानें किसके सिर सजेगा ताज, मतदान के बाद होगी मतगणना

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव खत्म होने के बाद आज 27 जुलाई को जिलाध्यक्ष और उपाध्यक्ष पदों पर मतदान होगा. निमच जिले और जावद जिले में इस साल के चुनाव काफी रोमांचक नजर आ रहे हैं। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही जिलाध्यक्ष सीट पर झंडा फहराने की मांग कर रही हैं. वही भाजपा ने देर रात पार्टी की ओर से शारदा पति मदनलाल धनगर को राष्ट्रपति पद का आधिकारिक उम्मीदवार घोषित किया।

केवल आधिकारिक घोषणा बाकी है। कांग्रेस की ओर से कांग्रेस नेता परबत सिंह भी अपने भाई की पत्नी के लिए मेहनत कर रहे हैं. उन्होंने यह भी दावा किया कि जिले में उनके भी 12 सदस्य हैं। लेकिन नीमच जिले का चुनाव काफी रोमांचक निकला है. इसी तरह, अगर हम जावद जिले के बारे में बात करते हैं, तो यहां चुनाव के बाद, कुल 18 भाजपा उम्मीदवार जीते और बाकी कांग्रेस और एक निर्दलीय उम्मीदवार, लेकिन समय के साथ कांग्रेस के दो सदस्य भाजपा में शामिल हो गए। इस तरह बीजेपी के कुल 20 सदस्य।

MP जनपद पंचायत अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव आज, जानें किसके सिर सजेगा ताज, मतदान के बाद होगी मतगणना
Photo By Google

इन सभी को पूर्व में लगातार जेल में रखा गया था और बीती रात ही इन्हें जावद लाया गया था। इस तरह जावद में बीजेपी समर्थित बोर्ड का बनना तय है, नीमच में अगर अंदरूनी कलह नहीं है तो बीजेपी का बोर्ड बन सकता है और अगर कोई अंदरूनी कलह है तो उसे कांग्रेस बोर्ड बनना चाहिए. अब देखना होगा कि 27 जुलाई को जिलाध्यक्ष किसे ताज पहनाया जाएगा और कौन सी पार्टी जीत का झंडा फहराएगी.

MP जनपद पंचायत अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव आज, जानें किसके सिर सजेगा ताज, मतदान के बाद होगी मतगणना
Photo By Google

दरअसल, मध्य प्रदेश की 170 जनपद पंचायतों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव बुधवार यानी आज है. इसके लिए निर्वाचित सदस्यों का एक सम्मेलन तैयार किया जाता है, जो बैलेट पेपर द्वारा चुने जाने वाले पहले राष्ट्रपति होते हैं। इसके बाद उपाध्यक्ष का चुनाव होगा। वोटों की गिनती की जाएगी और उसी मतदान के तुरंत बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे। वहीं, राज्य election आयोग के अधिकारियों की माने तो उस सदस्य को नामांकन पत्र जमा करना होता है. इसके बाद पीठासीन अधिकारी परीक्षा आयोजित करेंगे। पीठासीन अधिकारी के हस्ताक्षर के बाद मतपत्र बांटे जाएंगे। यदि किसी उम्मीदवार को समान संख्या में वोट मिलते हैं, तो लॉटरी द्वारा निर्णय लिया जाएगा।

MP जनपद पंचायत अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव आज, जानें किसके सिर सजेगा ताज, मतदान के बाद होगी मतगणना
Photo By Google

इसके लिए सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। वहीं, बीजेपी ने मंत्रियों और स्थानीय विधायकों को निगरानी का काम सौंपा है, जबकि कांग्रेस और पूर्व मंत्री विधायकों और राज्य इकाई के पदाधिकारियों को अधिक से अधिक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बनाने का काम सौंपा गया है. राजधानी भोपाल के फंदा जनपद पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होना है। इसके अलावा राजगढ़ के राजगढ़ ब्यावरा और जीरापुर सहित सीहोर के सीहोर, नसरुल्लागंज और इछावर में चुनाव होने हैं। साथ ही विदिशा के बासौदा विदिशा सिरोंज और नटेरन, रायसेन से सिलवानी, उदयपुर गैरतगंज सहित इंदौर के इंदौर और महू, खरगोन के भगवानपुरा झिरन्या सेगांव महेश्वर बड़वाह, खंडवा के खंडवा हरसूद किल्लौद और खालवा में भी अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के election होने हैं।

इसे भी पढ़े-MP News: रीवा के संजय गांधी अस्पताल में अव्यवस्था का आलम, कबाड़ हो रहे स्ट्रेचर और व्हीलचेयर

इसके अलावा धार, झाबुआ, बुरहानपुर के अलावा अलीराजपुर, ग्वालियर के मुरार और भितरवार के अलावा गुना बमोरी राधौगढ़ में भी चुनाव होने हैं। शिवपुरी,अशोक नगर, दतिया, जबलपुर, सिवनी में भी चुनाव होने हैं। वही मंडला, डिंडोरी में भी चुनाव होने हैं। इसके अलावा नरसिंहपुर कटनी उज्जैन नीमच रतलाम शाजापुर आगर मालवा मंदसौर देवास सागर छतरपुर दमोह टीकमगढ़ निवाड़ी पन्ना रीवा सिंगरौली से सतना नर्मदा पुरम बेतूल हरदा शहडोल उमरिया अनूपपुर भिंड श्योपुर और मुरैना में भी चुनाव होने हैं। इस तरह सभी जिले के 170 जनपद पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के चुनाव होने हैं।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button