कैदियों का पैरोल पीरियड बढ़ाने भेजेंगे प्रस्ताव: नरोत्तम मिश्रा

भोपाल| गृह, जेल, विधि-विधायी और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम  मिश्रा ने केंद्रीय जेल भोपाल का औचक निरीक्षण कर बंदियों के लिए किए गए प्रबंधो का अवलोकन किया। उन्होंने जेल की भोजन शाला और अति संवेदनशील ‘अंडा सेल’ का भी निरीक्षण किया। मंत्री डा. मिश्रा ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल को दृष्टिगत रखते पैरोल अवधि को 60 दिन और बढ़ाये जाने का निर्णय लिया गया हैं। इसके लिए विभाग ‘उच्च प्राधिकार समिति’ को प्रस्ताव भेजेगा। समिति की अनुशंसा प्राप्त होते ही पैरोल अवधि में वृद्धि सम्बंधित आदेश जारी किए जाएंगे। पैरोल पर रिहा किये गए बंदियों की पैरोल अवधि 31 जुलाई को खत्म हो रही हैं।

कैदी परिजनों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कर सकेंगे बात

मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया कि कोरोना के इस संक्रमण काल में जेलों में बंद कैदियों को अपने परिजनों से बात करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इससे  कैदी और उनके परिजन एक दूसरे को देख कर संवाद कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि अभी भी जेलों में  कैदियों को अपने परिजनों से टेलिफोनिक  बात करने की सुविधा  उपलब्ध कराई जा रही है। 

इम्यून सिस्टम सशक्त करने के लिए भोजन के साथ सलाद भी

मंत्री डॉ. मिश्रा ने केंद्रीय जेल की  भोजनशाला का भी  निरीक्षण किया। उन्होंने कैदियों के लिए  बनाए जा रहे खाने को चख कर भी देखा। डॉ. मिश्रा ने खाने की गुणवत्ता पर संतोष जताया साथ ही निर्णय लिया कि वर्तमान  कोरोना संक्रमण काल में  कैदियों के इम्यूनिटी सिस्टम को सशक्त बनाने के लिए खाने के साथ सलाद अनिवार्य रूप से  उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने जेल महानिदेशक श्री संजय चौधरी को निर्देशित किया कि प्रदेश की सभी जेलों में कैदियों को खाने के साथ में सलाद अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाना  सुनिश्चित किया जाए।

जेलों में कोरोना वार्ड बनाए जाएंगे

  मंत्री डॉ. मिश्रा ने जेल निरीक्षण के बाद  कहा कि कोरोना संक्रमण काल के मद्देनजर प्रदेश की भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और सागर केंद्रीय जेलों में कोरोना वार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कैदियों के उपचार के लिए आवश्यक  चिकित्सकों की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी 

जेल की अति संवेदनशील सेल ‘अंडा सेल’ का किया निरीक्षण

मंत्री डॉ. मिश्रा ने केंद्रीय जेल में अति संवेदनशील सेल अंडा का भी निरीक्षण किया। उन्होंने वर्तमान में मौजूद व्यवस्थाओं पर संतोष जताया साथ ही कहा कि व्यवस्थाओं को और अधिक पुख्ता करने के लिए आवश्यक विचार-विमर्श कर निर्णय लिए जाएंगे। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि कैदियों को जेलों में बेहतर वातावरण उपलब्ध कराने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध भी किये जाएंगे।

महिला कैदियों के लिए चूड़ी और बिंदी की होगी व्यवस्था

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि जेलों में महिला बंदियों के लिए चूड़ी और बिंदी की व्यवस्था कराई जाएगी। निरीक्षण के दौरान जेल महानिदेशक श्री संजय चौधरी और केंद्रीय जेल अधीक्षक श्री दिनेश नरगावे भी मौजूद थे।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button