एमपी उपचुनाव : शाम पांच बजे थमेगा चुनाव का हंगामा, 36 लाख मतदाताओं का भविष्य तय करेगा खंडवा, रायगांव, जोबट, पृथ्वीपुर

भोपाल: मध्य प्रदेश की एक लोकसभा सीट और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का प्रचार आज शाम 5 बजे के बाद खत्म हो जाएगा. ऐसे में चुनाव आयोग ने उपचुनाव पर प्रेस कांफ्रेंस कर चारों सीटों पर होने वाले उपचुनाव की पूरी जानकारी दी है. हम आपको सूचित करते हैं कि 30 अक्टूबर को चार निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा, और परिणाम 2 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग के मुताबिक शाम पांच बजे से राज्य के सभी चार निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार बंद कर दिया जाएगा, जिसके बाद अब कोई रैलियां या बैठकें नहीं होंगी. उम्मीदवार 50 कार्यकर्ताओं से सार्वजनिक संपर्क कर सकेंगे। किसी भी बाहरी नेता को क्षेत्र में रहने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक एक लोकसभा और तीन विधानसभा क्षेत्रों में करीब 36 लाख मतदाता वोट डालेंगे। चारों विधानसभा क्षेत्रों में छह करोड़ सात लाख रुपये जब्त किए गए हैं। जिसमें से चार करोड़ 16 लाख नकद और एक करोड़ 72 लाख रुपये की शराब जब्त की गई है. वहीं, चार निर्वाचन क्षेत्रों में दोनों दलों द्वारा चुनाव आयोग में 110 शिकायतें दर्ज कराई गई हैं, जिनमें से अधिकांश का निपटारा कर दिया गया है।

उपचुनाव के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

चार सीटों पर 36 लाख मतदाता मतदान करेंगे
3944 मतदान केंद्र बनाए गए हैं
चारों निर्वाचन क्षेत्रों में 26,600 कार्यकर्ता तैनात किए जाएंगे
सभी मतदान केंद्र सीसीटीवी से ढके
704 मतदान केंद्र संवेदनशील, जहां माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात

खंडवा लोकसभा उपचुनाव
मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट पर दिवंगत सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के कारण चुनाव लड़ा जा रहा है, जहां भाजपा ने ज्ञानेश्वर पाटिल, जबकि कांग्रेस ने राजनारायण सिंह पुराणी को मैदान में उतारा है. खंडवा निर्वाचन क्षेत्र से कुल 16 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। खंडवा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आठ विधानसभा सीटें हैं। खंडवा लोकसभा क्षेत्र में 19 लाख 68 हजार 805 मतदाता मतदान करेंगे, जिसके लिए 2908 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

पृथ्वीपुर उपचुनाव
पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक ब्रजेंद्र सिंह राठौर के निधन के चलते बुंदेलखंड क्षेत्र के पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हो रहा है. कांग्रेस ने बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे नितेंद्र सिंह राठौर को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने शिशुपाल यादव को मैदान में उतारा है। पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र में 306 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां 1,98,542 मतदाता मतदान करेंगे.

रायगांव उपचुनाव
भाजपा विधायक युगल किशोर बागड़ी के निधन के बाद सतना जिले के रायगांव विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हो रहा है। यहां से बीजेपी ने प्रतिमा बागरी को और कांग्रेस ने कल्पना वर्मा को मैदान में उतारा है. रायगांव विधानसभा क्षेत्र में 313 मतदान केंद्र हैं, जहां 2,07,443 मतदाता मतदान करेंगे.

नौकरी उपचुनाव
वहीं, कांग्रेस विधायक कलाबती भूरिया के निधन के बाद अलीराजपुर जिले के जोबट विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हो रहा है. इधर कांग्रेस ने महेश पटेल को टिकट दिया है. जहां बीजेपी ने सुलोचना रावत को उम्मीदवार बनाया है. जोबाट विधानसभा क्षेत्र में 417 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 2,75,214 मतदाता मतदान करेंगे.

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button