इंडिया में है दुनिया का सबसे अमीर गांव, बैंकों में जमा है 5000 करोड़ से ज्यादा की रकम

इंडिया World's richest village is in,

नई दिल्ली। भारत (इंडिया) को विश्व में कृषि प्रधान देश माना जाता है। हमारी अर्थव्यवस्था काफी हद तक कृषि पर निर्भर है और यह गाँव के खेतों और अन्न भंडार से चलती है, हर बार जब आप गाँव का नाम सुनते हैं

तो आप गंदी सड़कों के बारे में सोचते हैं, हैंडपंप चलाने वाले लोग, खेतों में काम करने वाले बंधुआ मजदूरों की तस्वीर के रूप में जमींदार। बिजली का बुरा हाल जैसे पानी आता था। लेकिन हमारे देश में एक ऐसा गांव है

जो गांव के प्रति आपका नजरिया बदल देगा। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन दुनिया का सबसे अमीर गांव सिर्फ हमारे देश में है। दुनिया का सबसे अमीर गांव इस समय भारत (इंडिया) में है।

इंडिया में है दुनिया का सबसे अमीर गांव, बैंकों में जमा है 5000 करोड़ से ज्यादा की रकम

गुजरात के कच्छ जिले में स्थित माधापर बैंक जमा के मामले में दुनिया का सबसे अमीर गांव है। माधापार गांव में करीब 7,600 परिवारों वाले 17 बैंक हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन बैंकों में 92,000 लोगों के 5,000 करोड़ रुपये हैं।

मधापार उन 18 गांवों में से एक है, जिन्हें मिस्रियों ने कच्छ में बसाया था। एक गांव के बैंक में प्रति व्यक्ति औसत जमा लगभग 15 लाख रुपये है। माधापर गांव में 17 बैंकों के अलावा स्कूल, कॉलेज, झील, हरियाली, बांध, स्वास्थ्य केंद्र और मंदिर हैं।

महिलाओं को खुश करने वाली खबर, अब हर महीने मिलेंगे 40 हजार रुपये, यहां पढ़े जानकारी

गाँव में एक परिष्कृत गौशाला भी है..लेकिन अब सवाल उठता है कि माधापर गाँव भारत के पारंपरिक गाँव से इतना अलग क्यों है?

वास्तव में, माधापर गांव की अधिकांश आबादी पटेल लोग हैं जो एनआरआई हैं। उन्होंने देश के बाहर काम करके पैसा कमाकर गांव के विकास में योगदान दिया।

इनमें से कई अनिवासी भारतीय पैसा कमाकर भारत (इंडिया) लौट आए और गांवों में अपना उद्यम शुरू किया।आज माधापर गांव अपने कृषि उत्पादों को मुंबई सहित देश के अन्य हिस्सों में भेजता है।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button