WhatsApp पर आपको किस किसने किया है Block, ऐसे लगाएं पता

 कई लोग ये पता नहीं लगा पाते कि उन्हें वॉट्सऐप (WhatsApp) पर ब्लॉक किया गया है या नहीं और कंफ्यूजन (Confusion) की स्थिति में रहते हैं। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp प्लेटफॉर्म पर ढेर सारे यूजफुल फीचर्स (Useful Features) की पेशकश करता है। इन्हीं में से एक है किसी कॉन्टैक्ट को Block करना। आप कभी भी किसी भी समय किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं, जिससे आप वॉट्सऐप पर बातचीत नहीं करना चाहते हैं

Photo By Google

यह फीचर दूसरों को आपको मैसेज भेजने या कॉल करने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन तब क्या होगा जब आपको कोई ब्लॉक कर दें। 

वॉट्सऐप पर किसी को कैसे ब्लॉक करें

अगर आप वॉट्सऐप (WhatsApp) पर किसी कॉन्टैक्ट (Contact) को ब्लॉक (Block) करना चाहते हैं, तो कॉन्टैक्ट के चैट पर जाएं। कॉन्टैक्ट की तस्वीर और नाम प्रदर्शित करने वाले टॉप बार पर टैप करके कॉन्टैक्ट की जानकारी पर जाएं। नीचे स्क्रॉल करें और आपको उसे ब्लॉक करने का विकल्प दिखाई देगा। आप प्राइवेसी के तहत ऐप के सेटिंग सेक्शन (Settings section) से किसी यूजर को ब्लॉक भी कर सकते हैं।

आज हम आपको यहीं पता लगाने का तरीका बताने जा रहे हैं। दरअसल, वॉट्सऐप FAQ पेज के अनुसार, कुछ इंडिकेटर (Indicator) हैं, जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि वॉट्सऐप (WhatsApp) पर आपको किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं।

Photo By Google

जानना चाहते हैं क्या हैं ये इंडिकेटर? चलिए बताते हैं…

1. पहला इंडिकेटर यह है कि आप चैट विंडो में कॉन्टैक्ट का लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख पाएंगे। कहा जा रहा है कि यह यूजर द्वारा चुनी गई प्राइवेसी सेटिंग्स (Privacy Settings) के कारण भी हो सकता है। लेकिन यह निश्चित रूप से यह चेक करने का एक आसान और प्रमुख तरीका है कि क्या आपको ब्लॉक किया गया है।

2. दूसरा इंडिकेटर यह है कि अगर आप किसी कॉन्टैक्ट की प्रोफाइल फोटो नहीं देख पा रहे हैं, तो हो सकता है कि उसने आपको वॉट्सऐप (WhatsApp)   पर ब्लॉक कर दिया है।

3. वॉट्सऐप पर ब्लॉक होने का तीसरा बड़ा इंडिकेटर यह भी है कि जब उस कॉन्टैक्ट को मैसेज भेजते हैं, तो मैसेज पर एक चेक मार्क (मैसेज भेजा गया) ही दिखाएगा। ब्लॉक हो जाने पर कभी भी दूसरा चेक मार्क नहीं दिखाएगा, जो मैसेज डिलीवर्ड होने पर ही आता है।

4. अगर आपको वॉट्सऐप (WhatsApp) पर किसी ने ब्लॉक कर दिया है, तो उस कॉन्टैक्ट से किसी भी तरह का कॉल (वॉयस और वीडियो) नहीं कर पाएंगे।

Photo By Google

 इसे भी पढ़े- नवरात्रि से लेकर दिवाली तक दिखना है सबसे अलग, तो Madhuri Dixit के इन लहंगा और साड़ी डिजाइन से लें इंस्पिरेशन

यदि कोई यूजर किसी कॉन्टैक्ट के लिए उपरोक्त सभी इंडिकेटर देखता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि यूजर उसे ब्लॉक कर चुका है। हालांकि, अन्य संभावनाएं भी हैं। अपने FAQ पेज में, वॉट्सऐप (WhatsApp) का कहना है कि उसने किसी को ब्लॉक करने पर यूजर की प्राइवेसी की रक्षा करने के लिए इसे जानबूझकर अस्पष्ट बना दिया है।

Article By Chanda

 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button