Hair Growth बढ़ जाएगी जब बालों के लिए इस्तेमाल करे लौकी का छिलका,

क्या आप जानते हैं कि बालों(Hair) की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौकी(Gourd) का छिलका भी काफी उपयोगी(Useful) होता है। जी हां, बेकार माने जाने वाले इस छिलके से आप बाल बढ़ा(Hair Growth) सकते हैं। आज इस लेख में हम बालों की समस्याओं(Problems) से छुटकारा पाने के लिए लौकी के छिलके के फायदे(Benifits) और उपयोग के बारे में जानेंगे। धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण लोगों में बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं आम हैं। आजकल ज्यादातर लोग बालों के झड़ने(Hairfall) की समस्या से जूझ रहे हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप अलग-अलग उपाय करते हैं। बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग अपना शैम्पू(Shampu) बदल लेते हैं.

Photo By Google

लौकी के छिलके का हेयर मास्क

दही और लौकी के छिलके का पाउडर
लौकी के छिलके का पाउडर(Powder) और दही का हेयर मास्क(hairmask) आपके बालों में नमी बनाए रखने के लिए बहुत कारगर हो सकता है। यह हेयर मास्क इसे बनाने के लिए 1 चम्मच करेले के छिलके का पाउडर लें। इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं। इसके बाद अच्छी तरह मिला लें। अब इसे अपने बालों पर हेयर मास्क लगाएं और इसे लगभग 30 मिनट तक सूखने दें। फिर अपने बालों  को सामान्य पानी और माइल्स शैम्पू से अच्छी तरह धो लें.

Photo By Google

नारियल का तेल और लौकी का छिलका

नारियल तेल(Coconut Oil) और लौकी का मिश्रण भी बाल को बढ़ा(Hair Growth) सकता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 1 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच करेले के छिलके का पाउडर मिलाएं। अब इसे बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। लगभग 2 घंटे बाद आपके बाल बहा ले जाना। इससे आपके बाल ग्रोथ(Hair Growth) बढ़ेगी। लौकी का छिलका बालों के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। लेकिन याद रखें कि अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर(Docter) या हेयर स्पेशलिस्ट(Specialist) से सलाह लें।

Photo By Google

बालों के लिए लौकी का छिलका
लौकी का छिलका(Gourd Peel) बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में काफी कारगर साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन बी, फाइबर, फोलेट, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और जिंक बाल बढ़ा(Hair Growth) प्रदान करते हैं, जिससे आपके बाल अंदर से मजबूत होते हैं। साथ ही यह टूटे और बेजान बालों को पुनर्जीवित करने का काम कर सकता है।

Photo By Google

इसे भी पढ़े-बकरी के Ghee में होते हैं कई जबरदस्त गुण, जानें इसे खाने और लगाने के फायदे

लौकी के छिलके को बालों में कैसे लगाएं
लौकी के छिलकों को बालों पर लगाने के लिए सबसे पहले लौकी के छिलकों को इकट्ठा करके धूप में अच्छी तरह सुखा लें। फिर इस सूखे छिलके को ग्राइंडर(Grinder) की मदद से अच्छी तरह पीस लें। अब इस पाउडर को किसी कन्टेनर(Container) में बंद करके रख दें। लौकी के छिलके से बने इस पाउडर से आप अपने बाल बढ़ा(Hair Growth) के लिए तरह-तरह के हेयर मास्क बना सकते हैं।

Article By Sunil

 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button