Market में आने वाले हैं अनोखे बर्तन, खाने में खुद ही कर सकते हैं नमक कम या ज्यादा!

बाजार(Market) में ऐसे भी बर्तन आने वाले है जो खाने में नमक(Salt) स्वादानुसार डाल देगा. जापान(Japan) में शोधकर्ताओं ने एक स्मार्ट कंटेनर विकसित किया है जिसे नमक कम होने पर ये बर्तन नमक(Salt) को बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रिसिटी(Electricity) का इस्तेमाल करता है, और भोजन(Food) को अपने आप अधिक स्वाद से भरपूर बना देगा। यह बर्तन नमक बढ़ाने के लिए बिजली का उपयोग करता है। जल्द ही ये मशीन(Machine) आम लोगों के लिए बाजार(Market) में उपलब्ध होंगी।अगर आपके पास नमक नहीं है तो आप इस कंटेनर को अपने पास रख सकते हैं, इसलिए आपको इसे किसी से मांगने की जरूरत नहीं है और आपको स्वाद से समझौता करने की जरूरत(Need) नहीं है। ये उन लोगों के लिए एकदम सही कंटेनर(Container) हैं जिन्हें थोड़ा ज्यादा नमक खाने की आदत है।

Photo By Google

बाजार(Market) में ऐसे भी बर्तन(Pots) आने वाले है जो खाने में नमक स्वादानुसार(According to Taste) डाल देगा. कई बार खाने में नमक बहुत ज्यादा हो जाता है और खाने को टेबल(Table) से हटाना पड़ता है। ऐसे में कुर्सी(Chair) पर बैठकर हम सोचते हैं कि नमक(Salt) गिर जाये। हालांकि यह एक मुश्किल काम लगता है, लेकिन अब शोधकर्ताओं(Researchers) ने इस काम का हाल भी ढूंढ लिया है।

Photo By Google

नमक का सेवन सीमित करने का सबसे अच्छा तरीका

बाजार(Market) में ऐसे भी बर्तन आने वाले है जो खाने में नमक स्वादानुसार डाल देगा. इस बर्तन में चम्मच और कटोरी होती है. इस चम्मच और कटोरी से खाने में स्वादानुसार(According to Taste) नमक मिला देता है, लेकिन यह अधिक नमक के सेवन को रोकेगा, इसलिए कम नमक खाने वालों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प होगा। उत्पाद(Product) को अगले साल तक जापानी बाजार(Japanese Market) में लॉन्च किया जाएगा, हालांकि कीमत अभी निर्धारित नहीं की गई है। पहले विकसित चॉपस्टिक के साथ एकमात्र समस्या यह थी कि इसे उपयोग करने के लिए एक शक्ति स्रोत(Power Source) की आवश्यकता होती थी, जिसे उपयोगकर्ताओं को अपने हाथों पर पहनना पड़ता था, लेकिन इस बार ऐसी कोई सीमा नहीं है। ऐसे में इस खोज लोगों का उत्साह(Excitement) बढ़ा रहा है।

Photo By Google

नमक नहीं डालोगे तो खाने में नमक गिर जाएगा

जापान(Japan) की मीजी यूनिवर्सिटी(Meiji University) के वैज्ञानिकों और डेवलपर किरिन होल्डिंग्स(Kirin Holdings) ने मिलकर एक ऐसा कटोरा और चम्मच बनाया है जो बिना नमक डाले खाने में नमक डाल देगा। बाजार(Market) में ऐसे भी बर्तन आने वाले है जो खाने में नमक स्वादानुसार डाल देगा.

 इसे भी पढ़े-WhatsApp पर आपको किस किसने किया है Block, ऐसे लगाएं पता

कुछ महीने पहले बिना नमक के खाने का अचार(Pickle) बनाने के लिए इसी तरह की चॉपस्टिक(Chopsticks) बनाई जाती थी, लेकिन अब खाने में नमक(Salt) डालने के लिए कटोरी और चम्मच भी बनाए जाते हैं. इस कंटेनर में एक बिल्ट-इन बैटरी है, इसलिए यह इलेक्ट्रिक होने के बावजूद हर समय बिजली(Electricity) की आपूर्ति करने की आवश्यकता नहीं है। 

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button