Dark underarms को चमकाने की आसान Home Remedy, नींबू में मिलाकर लगाएं हल्दी, जानें और भी गजब तरीके

आपके शरीर (Body) के कुछ हिस्से आपके शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में गहरे रंग के होते हैं। आपकी कोहनी, घुटने और अंडरआर्म्स (underarms) इनमें से कुछ क्षेत्र हैं। डार्क अंडरआर्म्स (underarms) किसी व्यक्ति को असहज कर सकते हैं और उन्हें आरामदायक कपड़े पहनने से रोक सकते हैं। डार्क अंडरआर्म्स के कई कारण हो सकते हैं। हालाँकि, कुछ घरेलू उपचार (remedy) हैं जिनका उपयोग करके आप अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं और अपने काले क्षेत्रों को हल्का कर सकते हैं।

Photo By Google

डार्क अंडरआर्म्स किसी व्यक्ति को असहज कर सकते हैं और उन्हें आरामदायक कपड़े पहनने से रोक सकते हैं। डार्क अंडरआर्म्स (underarms) के कई कारण हो सकते हैं । हालाँकि, कुछ घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग करके आप अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं और अपने काले क्षेत्रों को हल्का कर सकते हैं।

डार्क अंडरआर्म्स को चमकाने के तरीके

1) नींबू
अंडरआर्म्स को हल्का करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक नींबू को काटें और उसके मोटे स्लाइस को अपने अंडरआर्म्स (underarms) पर कुछ मिनट के लिए रगड़ें। कुछ मिनट बाद अंडरआर्म्स को गुनगुने पानी से धो लें। इसे थपथपाकर सुखाएं और मॉइस्चराइजर (Moisturizer) से लगाएं।

Photo By Google

2)आलू
अपने अंडरआर्म्स के लिए आलू का इस्तेमाल करने के लिए एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और सूखने दें। कुछ मिनट बाद धो लें और मॉइस्चराइजर (Moisturizer) लगाएं।

3) नींबू का रस और हल्दी
नींबू के रस और हल्दी का पेस्ट बनाएं और इसे अपने अंडरआर्म्स (underarms) पर लगाएं। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और थपथपा कर सुखा लें। धोएं और सुखाएं।

Photo By Google

4) नारियल का तेल
यह घटक कई समस्याओं और डार्क अंडरआर्म्स को हल करने के लिए भी सही है। नारियल का तेल लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने अंडरआर्म्स को गुनगुने पानी और साबुन से धो लें। इस स्टेप को हफ्ते में दो से तीन बार फॉलो करें।

 इसे भी पढ़े- Market में आने वाले हैं अनोखे बर्तन, खाने में खुद ही कर सकते हैं नमक कम या ज्यादा!

अस्वीकरण: यह सामग्री सलाह सहित केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श लें। 

Article By Sipha

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button