क्या कभी खाया है मीठा करेला? यह है दुनिया की सबसे ताकतवर Vegetable, आज ही बनाकर करें Try

यह आमतौर पर मानसून के दौरान सब्जी(Vegetable) बाजार में उपलब्ध होता है। कंटोला(Contola) हरी सब्जी(Vegetable) को दुनिया की सबसे मजबूत सब्जियों(Vegetables) में से एक माना जाता है और इसका स्वाद लाजवाब होता है। तो आइए आज जानते हैं हरी कंटोला को और इसे बनाने की विधि के बारे में। हरी सब्जियां पोषक तत्वों, विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होती हैं, इसलिए इनका सेवन करने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर मौसमी सब्जियों और फलों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे शरीर को सारे पोषक तत्व मिलते हैं। इन्हीं सब्जियों(Vegetables) में से एक है कंटोला या मीठी करेला या काकोरा के नाम से भी जानी जाती है।

Photo By Google

पोषण तत्त्व शामिल
कंटोला(Controla) खाने से कब्ज और गैस की समस्या(Problem) दूर होती है। यह वजन घटाने, उच्च रक्तचाप( High Blood Pressure) को नियंत्रित करने और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने(Prevention) में भी सहायक है। पालक प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें फाइबर(Fiber) भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। आयुर्वेद में कंटोला(Controla) को एक औषधि माना जाता है क्योंकि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है।

Photo By Google

कंटोला की सब्जी बनाने की लिए जरुरी सामग्री
कंटोला का सेवन आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कंटोला की सब्जी(Vegetable) कैसे बनाते हैं, इसे बनाने के लिए आपको क्या चाहिए-
ककोरे – 250 ग्राम
तेल – 2 चम्मच
हींग- 1 चुटकी
लहसुन – 8-10 कली
प्याज- 1
टमाटर- 1
जीरा – 1/4 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच से कम
हरी मिर्च- 2
धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच
सौंफ पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
नमक – आधा छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच

Photo By Google

 इसे भी पढ़े-ट्रेंड में चल रही हैं ये खूबसूरत Kurti, एक बार जरूर करें ट्राय, कीमत केवल ₹422

विधि(Process)
कंटोला की सब्जी(Vegetable) बनाने के लिए सबसे पहले कंटोला(Kantola) को अच्छे से धोकर सुखा लें. फिर गरम तेल में तल कर अलग रख लें। अब कढ़ाई में थोडा़ सा तेल डालिये. तेल गरम होने पर राई डालिये, राई चटकने पर जीरा और हींग डालिये और लहसुन की कलियां डालिये. फिर प्याज के टुकड़े और नमक के साथ एक मिनट के लिए भूनें। फिर हल्दी पाउडर, कटे टमाटर, मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर के साथ अच्छी तरह मिलाएं और 2 मिनट तक पकाएं। जब मसाला अच्छे से फ्राई हो जाए तो इसे तले हुए कंटोला से ढक दें और कुछ देर पकने दें, फिर कटी हुई धनिया पत्ती डाल दीजिये. रोटी या पराठे के साथ गर्मागर्म परोस दे.

Article By Sunil

 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button