Hair को लंबा, घना और मजबूत बनाते हैं ये खास पत्ते, इनसे बनाया जा सकता है घर पर ही हेयर मास्क

आप घर पर ही कुछ आसान और असरदार उपायों को अपना लेंगी तो आपके बाल (hair) बिल्कुल हेयर मास्क जैसे ही चमकदार, घने और लंबे दिखने लगेंगे. बालों की सही देखभाल करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप पार्लर के ही चक्कर लगाते रहें. वैसे तो बाल (Hair) पर रसोई की तमाम चीजें लगाई जा सकती हैं लेकिन आज जिस घरेलू नुस्खे की बात की जा रही है असल में वे एक खास किस्म का पत्ते हैं. इन पत्तों का नाम है बेल. पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले बेल के पत्ते (Bael Leaves) बालों पर कमाल का असर दिखा सकते हैं. इन पत्तों से हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर बालों पर लगाने पर आपको लगेगा कि सैलून से कोई महंगा ट्रीटमेंट (Treatment) लेकर आई हैं.

Photo By Google

तो चलिए, बिना देर किए जान लेते हैं बालों पर बेल के पत्ते लगाने के तरीके.

हेयर ग्रोथ के लिए बेल के पत्ते | Bael Leaves For Hair Growth

बेल के पत्ते और जीरा

इस मास्क को रात में सोते वक्त लगाया जाता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच जीरा पाउडर लेकर उसमें 2 चम्मच भरकर बेल के पत्तों का पाउडर लें. अब इसमें नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल (Olive Oil) लेकर मिला लें. तेल को उतना ही मिलाएं जितने में यह मिश्रण थोड़ा गीला हो जाए और बालों में आसानी से लगाया जा सके. इसके बाद इसे उंगलियों से सिर की मसाज (Massage) करते हुए लगाएं और अगली सुबह आम दिनों की ही तरह बाल (Hair) धो लें.

Photo By Google

बेल के पत्ते और मेथी

इस नुस्खे से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और बाल (Hair) घने भी दिखने लगते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए आपको बेल के पत्ते, मेथी (Fenugreek Seeds) और दही चाहिए होगी. आप चाहे तो आंवला भी साथ में ले सकते हैं. 2 चम्मच बेल के पत्तों के पाउडर को एक चम्मच आंवला और एक चम्मच मेथी के दानों को पीसकर बनाए गए Powder में मिला लें. अब जरूरत के अनुसार 2 से 3 चम्मच दही लें. इस पेस्ट (Paste) को गाढ़ा बना लें और बालों की जड़ों से सिरों तक लगा लें. इसे बालों पर 30 से 40 मिनट रखने के बाद धो लें.

इसे भी पढ़े- हैवी फीगर महिलाओं के लिए बेस्ट हैं ये sarees, आसानी से कवर कर सकती हैं फैट

Photo By Google

बेल और नारियल का तेल

बाल (Hair) के लिए इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले बेल के पत्तों को सुखा लें और पीसकर पाउडर तैयार कर लें. तकरीबन 2 चम्मच पाउडर को लेकर बराबर पेस्ट बनाने के अनुसार नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाएं. अब इस पेस्ट को उंगलियों में लेकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगा लें. आप इसे बाल (Hair) की लंबाई के हिसाब से ज्यादा भी बना सकती हैं. आधे घंटे के करीब सिर पर रखने के बाद इस मास्क को अच्छी तरह पानी से धो लें.

Article By Chanda

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button