Diabetes रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं ये 5 फाइबर युक्त फूड, जरूर करें सेवन

अगर आप डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो अपने Diet में कुछ फाइबर रिच आहार को जरूर शामिल करें। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी और खराब जीवनशैली की वजह से हमें कई बीमारियां आसानी से घेर लेती हैं। इन्हीं में से एक गंभीर बीमारी डायबिटीज (Diabetes) भी है, जो पूरी दुनिया में काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके लिए संतुलित आहार और डेली रूटीन मुख्य जिम्मेदार माना जा सकता है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Photo By Google

फाइबर से भरपूर है अलसी

अलसी के बीज सुपर फूड में शामिल हैं, जिसमें Vitamins, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, फास्फोरस, मिनरल्स और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ‌फ्लैक्स सीड (Flax Seed) को आप सलाद, जूस और पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

शरीर के लिए बहुत जरूरी है फाइबर

फाइबर इनटेक करने से शरीर में डायबिटीज (Diabetes) के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। फाइबर रिच फूड (Fiber Rich Food) केवल हमारे सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हमारी बॉडी के कई अन्य परेशानियों से बचाने में भी सहायता करते हैं। ‌यह हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है इसके साथ ही फाइबर फूड्स (Fiber Foods) मोटापे को भी दूर कर सकते हैं।

ब्राउन ब्रेड के गजब के फायदे

ब्राउन ब्रेड (Brown Bread) में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आप इसे रोजाना नाश्ते में ले सकते हैं और अपने शरीर में फाइबर (Fiber) की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

Photo By Google

फाइबर युक्त फलों का सेवन

डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से गुजर रहे लोगों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) वाले फल खाने की सलाह मिलती है। ऐसे में अंगूर, चेरी, नाशपाती का सेवन करना लाभदायक होता है। इनमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) भी कम होता है, जिसकी वजह से शुगर लेवल (Sugar Level) को बढ़ावा नहीं मिलता है।

इनको भी बनाएं अपना आहार

डायबिटीज (Diabetes) रोगियों को अपने डाइट चार्ट (Diet Chart) में मेथी के दाने, मौसमी सब्जियां और पूर्ण अनाज को भी शामिल करना चाहिए। इनमें भी भरपूर मात्रा में फाइबर उपलब्ध होते हैं। यह सभी चीजें काफी आराम से पच जाती हैं और इसकी वजह से तेजी से डायबिटीज (Diabetes) बढ़ने की संभावना कम हो जाती है।

Photo By Google

इसे भी पढ़े-Lipstick हो गई है एक्सपायर तो फेंके नहीं बस इस तरह से करें इस्तेमाल

नट्स के फायदे

नट्स फाइबर (Nuts Fiber) के लिए सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। फाइबर (Fiber) की कमी को दूर करने के लिए पिस्ता बादाम और अखरोट का सेवन करना लाभ देता है। इन्हें नियमित तौर पर सही मात्रा में खाने से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है।

Article By Chanda

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button