snn

पेश हैं दुनिया की 10 सबसे spicy dishes, ग़लती से भी चख लिया तो दिन में तारे नज़र आ जायेंगे

पेश हैं दुनिया की 10 सबसे spicy dishes, ग़लती से भी चख लिया तो दिन में तारे नज़र आ जायेंगे दुनिया में आपको ऐसे बहुत से लोग मिले होंगे, जिनकी जीभ हमेशा तीखा खाना (Spicy Food) खाने के लिए लपलपाती है. चाहे दिन हो या रात, सर्दी हो या गर्मी, कोई भी मौसम चटोरों का मूड तीखा खाने से रोक नहीं पाता.

भले ही इसे खाने के बाद उन्हें बाल्टी भर पानी पीना पड़े या पेट में ज्वालामुखी भड़कने की कगार पर हो, लेकिन किसकी ऐसी मजाल जो उन्हें तीखा खाने से रोक पाए. सच कह रहे हैं दुनियाभर में आपको ऐसे नमूने काफ़ी मिल जाएंगे. खै़र अगर आप भी स्पाइसी फ़ूड खाने (Spiciest Foods In World) के शौकीन हैं, तो ये आर्टिकल 101% आपके लिए है.

आज हम आपको दुनिया भर के कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके तीख़ेपन का एक अलग ही लेवल है.

1. फल करी spicy dishes 

फ्रूट करी को ग्रह पर सबसे गर्म भोजन के रूप में मान्यता प्राप्त है। रेस्टोरेंट या होटल बनाकर भारत में बनी इस करी को खाने से पहले लोग एक फॉर्म पर साइन करते हैं. वे ऐसा इसलिए करते हैं ताकि वे खाने के बाद मुकदमा न करें, जिससे मानव स्वास्थ्य प्रभावित हो। इसे बनाने में दुनिया की सबसे तीखी मिर्च ‘भूत जोलोकिया’ समेत 10 तरह की मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है।

पेश हैं दुनिया की 10 सबसे spicy dishes, ग़लती से भी चख लिया तो दिन में तारे नज़र आ जायेंगे
photo by google

2. टॉम यामी,spicy dishes 

यह एक थाई डिश है। यह खट्टा और मसालेदार सूप चिकन और समुद्री भोजन से भरा होता है। यह अपने सुगंधित स्वाद के लिए पसंद किया जाता है। सूप को लेमनग्रास, काफिर लाइम लीव्स, गंगाल, लाइम जूस, फिश सॉस और कुटी हुई लाल मिर्च जैसी ताजी सामग्री से बनाया जाता है। सूप के आधार के रूप में, प्रिक पाओ नामक एक पेस्ट तैयार किया जाता है, जिसे पानी, जड़ी-बूटियों और मांस के साथ मिलाया जाता है। प्रिक पाओ नाम भुनी हुई मिर्च, छिछला (प्याज जैसा पौधा) और लहसुन से बनाया जाता है, और सामग्री को चारकोल की आग पर ग्रिल किया जाता है। इसे पीने के लिए बहुत सारे अच्छे लोग लगते हैं। (दुनिया का सबसे मसालेदार खाना)

3. पापा आ ला हुंकाइना,spicy dishes 

यह जैतून, उबले अंडे और गाढ़ी चटनी से बना एक साधारण सलाद जैसा लग सकता है, लेकिन पापा अ ला हुआंकाना पेरू में सबसे मसालेदार व्यंजनों में से एक माना जाता है। आपको इसमें सब कुछ तब तक स्वादिष्ट लगेगा जब तक आप इसके साथ आने वाली हुआंकाना सॉस को नहीं छूते। लेकिन एक बार जब आप इसे अपनी जीभ पर लगा लेंगे, तो आप उन्हें उसी दिन देखना शुरू कर देंगे। इस चटनी में अमेरिकी गर्म मिर्च भरी हुई है, जो कानों से धुंआ निकाल देगी।

4. सिक सिक वाट,spicy dishes 

बीफ़ और धीमी आंच में सिके हुए मीट को और तीखा बनाने के लिए इथियोपिया में ‘सिक सिक वाट’ नाम की डिश ईज़ाद की गई है. इसका गाढ़ा और सुगंधित पेस्ट तीख़ी मिर्च, लाल शिमला मिर्च और मेथी से बना होता है. कुछ लोग ये पेस्ट इसकी नेचुरल स्टेट में इंजेरा ब्रेड नामक पैनकेक पर लगा कर भी खाते हैं. (दुनिया का सबसे मसालेदार खाना)

5. हुओ गुओ,spicy dishes 

इस प्रसिद्ध चीनी व्यंजन, हुओ गुओ को बनाने के लिए सिचुआन काली मिर्च के तेल का उपयोग किया जाता है। इस स्वादिष्ट और मसालेदार व्यंजन को बनाने के लिए कई कच्ची सामग्री का उपयोग किया जाता है, जिसमें मछली, बीफ, टोफू और कई अन्य सब्जियां शामिल हैं। यदि आप दिन में खाने के बाद भी उन्हें नहीं देख सकते हैं, तो उन्हें बताएं।

6. किम्ची जिजिगे,spicy dishes 

यह लोकप्रिय कोरियाई व्यंजन खाने के दौरान आपको बहुत पसीना आएगा। इसमें टोफू, मशरूम, हरी प्याज, लहसुन और कई लाल मिर्च शामिल हैं। हालाँकि, कुछ रेस्तरां किमची को सहनीय मिर्च मिर्च के साथ भी परोसते हैं। लेकिन ज्यादातर रेस्टोरेंट हमें इस खाने के तीखेपन में फंसाए रखते हैं.
7. संबल ओलेकी,spicy dishes 

पर्यटकों को इंडोनेशियाई भोजन संबल ओलेक बहुत पसंद है। अगर आप इसे एक बार खा लेंगे तो इसमें लाल मिर्च, हैबनेरो, बर्ड आई चिली और स्पेनिश मिर्च मिला कर आप तुरंत एक बाल्टी पानी पीने को मजबूर हो जाएंगे। खाने में जितना स्वादिष्ट है स्वाद में उतना ही स्वादिष्ट।

Nita Ambani रखती है महँगी और क़ीमती चीजो का शॉक, बर्तन तक लेने जाती है प्राइवेट प्लेन से श्रीलंका…

8. जर्क चिकन

जर्क चिकन लौंग, दालचीनी, हरी प्याज, जायफल, अजवायन और लहसुन जैसी सभी बेहतरीन कैरिबियन सामग्री से बनाया जाता है। इसमें चिली और स्कॉच बोनट चिली है। अगर आप तीखेपन को संभाल नहीं सकते हैं, तो आप इसके साथ चावल खा सकते हैं। यह जमैका का एक लोकप्रिय व्यंजन है।

9. ग्रिओट,spicy dishes 

हैती में ग्रिल सबसे गर्म खाद्य पदार्थों में से एक है। इसे पोर्क शोल्डर मीट से बनाया जाता है। पकवान को हाईटियन हॉट सॉस में भिगोया जाता है, जिसे सेब साइडर सिरका, मसालेदार मिर्च, और कीमा बनाया हुआ स्कॉच बोनट या हैबनेरो काली मिर्च के साथ बनाया जाता है।

Matka Kulfi : मटका कुल्फी सिर्फ 2 मिनट में कैसे बनाएं

10. सिचुआन हॉट पोटो

सिचुआन हॉट पॉट व्यंजन मंगोलिया में बेहद लोकप्रिय हैं, लेकिन कोई भी सिचुआन के करीब नहीं आता है। यह आपको ज्यादातर चीनी रेस्तरां में मिल जाएगा। मांस, लहसुन, प्याज और सब्जियों के कच्चे टुकड़ों को सिचुआन मिर्च से भरे गर्म शोरबा में पकाया जाता है, लेकिन वे स्वादिष्ट होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button