Navaratri Fasting Food: नवरात्रि व्रत के 9 दिनों में खाएं ये 9 हेल्दी रेसिपीज, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Navaratri Fasting Food: आज से नवरात्रि(Navratri) का शुरु हो रही है तो कई बार लोग उपवास के दौरान एक जैसा खाना खाकर बोर हो जाते हैं। इस तरह 9 दिनों तक 9 तरह की रेसिपी(Recipe) बनाई जा सकती हैं। ये सभी रेसिपी आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। इन नुस्खों को खाने से आपको एनर्जी तो मिलेगी ही साथ ही आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा। लोग इन 9 दिनों का व्रत(Vrat) रखकर मां की पूजा करते हैं। जो लोग व्रत रखते हैं वे 9 दिनों तक केवल विशेष भोजन करते हैं। इस व्रत में कई लोग फल भी खाते हैं. आइए जानते हैं ऐसे एनर्जी के खाने की रेसिपी के बारे में।

Photo By Google

दिन 1: साबूदाना भेल

Navaratri Fasting Food: साबूदाना भेल(Sabudana Bhel) बनाने के लिए साबूदाना को धोकर 5-6 घंटे के लिए भिगो दें. फिर एक पैन में घी गर्म करके साबूदाना डालकर भूनें। जब साबूदाना पक जाए तो उसे निकाल कर एक तरफ रख दें। इस साबूदाने में मूंगफली, आलू, काजू, मखाना और सेंधा नमक मिलाकर बना लें. यह आपकी भूख बढ़ाने के अलावा आपके शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा।

Photo By Google

दिन 2: सिघाड़े की करी

सिघाड़े की करी(Sighade ki curry)  की सब्जी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस करी में इस्तेमाल किया जाने वाला दही शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करता है। सिघाड़े की करी बनाने के लिए एक प्याले में दही, पानी और शाहबलूत का आटा ले लीजिये. सेंधा नमक, लाल मिर्च पाउडर और चीनी लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें।  इस मिश्रण को एक पैन में डालकर गर्म करें। इसे 5 से 7 मिनट तक पकने दें। – अब करी तड़का लगाने के लिए हरी मिर्च को काटकर तेल या घी हल्का गर्म कर लें और जीरा और हरी मिर्च का तड़का बना  ले. अब इस तड़के की सब्जी को डालें। आपका सिघाड़ा करी तैयार है।

Photo By Google

दिन 3: मखाना खीर

Navaratri Fasting Food: मखाने की खीर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। मखाना खीर बनाने के लिए एक कढ़ाई में 2 से 3 चम्मच घी गरम करें. इस घी और मक्खन को भून कर अलग रख लें। अब एक बर्तन में 2 कप दूध गर्म करें और उसमें मक्खन डालें. आप चाहें तो मक्खन पीस सकते हैं। अब खीर को भुने हुए काजू, इलायची और चीनी के साथ चलाएं. खीर को गैस पर 10 से 15 मिनिट तक पकने दीजिए. थोड़ी ठंडी होने पर खीर खा लें।

दिन 4: साबूदाना खीर

Navaratri Fasting Food: साबूदाने की खीर का सेवन करने से आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और साथ ही आपको ज्यादा देर तक भूख भी नहीं लगेगी। साबूदाने की खीर बनाने के लिए 4 से 5 घंटे पहले साबुन को धोकर भिगो दें. खीर बनाने के लिए दो कप दूध गर्म करें. दूध के हल्का गर्म होने पर भीगे हुए साबूदाने को दूध में डाल दीजिए.  अब साबुन को चलाते रहें, इसे गिरने न दें. इस दही में मखाना, काजू, इलाइची, किशमिश और चीनी डाल दीजिये. 5 से 7 मिनट तक दूध को चलाते रहने के बाद गैस बंद कर दें. खीर के थोड़ा ठंडा होने पर परोस ले.

Photo By Google

दिन 5: नारियल के विशेष लड्डू

Navaratri Fasting Food: नारियल के खास लड्डू बनाने के लिए एक कड़ाही में घी गर्म करके नारियल फ्राई करें. अब दूध मिलाकर मिक्स करें। दूध को अच्छी तरह मिलाने के बाद चीनी, मिल्क पाउडर, काजू और इलाइची डाल कर मिला दीजिये. जब यह मिक्सर थोड़ा ठंडा हो जाए तो लड्डू बना लें. इस लड्डू को आप 3 से 4 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं.

दिन6: काजू बर्फी

Navaratri Fasting Food: काजू की बर्फी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। काजू की बर्फी बनाने के लिए, काजू को मिक्सर में पीस कर महीन पाउडर बना लें. एक पैन में चीनी और पानी डालकर चाशनी बना लें। जब चाशनी तैयार हो जाए। काजू पाउडर और इलायची डालें। मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाएं। मिश्रण के ठंडा होने पर इसे एक प्लेट में फैलाकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें, फिर इसे काट लें फिर इस खाये और आनंद ले।

दिन 7: कच्चे केले का हलवा

Navaratri Fasting Food: कच्चे केले का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले केले को छीलकर कुकर में डालिये, पानी डाल कर उबाल लीजिये. केले को उबालने के बाद उसे छान लें। अब केले को एक कड़ाही में घी लगाकर तल लें। थोड़ी देर भूनने के बाद केले को दूध और चीनी के साथ मिलाएं. जब हलवा पकना शुरू हो जाए तो इलायची पाउडर और सूखे मेवे डालें और 1 से 2 मिनट के बाद गैस बंद कर दें। हल्का ठंडा होने पर हलवा खा लें।

दिन 8: समा चावल पुलाव

Navaratri Fasting Food: समा चावल का पुलाव खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. ये आसानी से पच जाते हैं। जिससे पेट हल्का होता है। समा चावल को अच्छी तरह धोकर 10 से 15 मिनट के लिए भिगो दें। अब एक बर्तन में घी गर्म करें और उसमें मूंगफली के दाने भून लें. अब इसमें उबले हुए आलू मिला लें। जब आलू हल्का पक जाए तो उसमें चावल डाल दें। इस मिश्रण को भूनने के बाद इसे पानी के साथ पकाएं. नमक डालकर 5 मिनट तक पकाएं। आपका पुलाव तैयार है.

 इसे भी पढ़े-Navratri Special Food: नवरात्रि के व्रत में खाएं स्वाद और पोषण से भरपूर ‘सेव की खीर’, ऐसे बनाएं खीर

दिन 9: कच्चे केले के चिप्स

Navaratri Fasting Food: कच्चे केले के चिप्स बनाने के लिए कच्चे केले को पतला पतला काट लीजिये. अब इन टुकड़ों को हवा में सूखने के लिए रख दें। अब एक बर्तन में तेल गर्म करें और उसमें कच्चे केले के टुकड़े डालकर भूनें. तलने के बाद सभी चिप्स को प्याले में निकाल लीजिए और चिप्स को सेंधा नमक के साथ सर्व कीजिए.

चेतावनी- इन सभी प्रकार के खानों  को आप नवरात्रि के व्रत में आसानी से खा सकते हैं। अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी है तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इनका सेवन शुरू करें।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please off your adblocker and support us