snn

Mukesh Ambani ने रूस से खरीदा 1.5 करोड़ बैरल तेल, सस्ती कीमतों का पूरा-पूरा फायदा उठाने में लगे हैं ऑयल ​रिफाइनर्स

Mukesh Ambani ने रूस से खरीदा 1.5 करोड़ बैरल तेल, सस्ते दामों का पूरा फायदा उठाने में जुटी तेल रिफाइनरियां! नई दिल्ली: Mukesh Ambani की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से कम से कम 1.5 करोड़ बैरल रूसी तेल का ऑर्डर दिया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने कहा कि सूचना व्यापार स्रोतों से प्राप्त की गई थी।

Mukesh Ambani ने रूस से खरीदा 1.5 करोड़ बैरल तेल , सूत्रों ने बताया कि रिलायंस (आरआईएल) ने जून तिमाही में औसतन 50 लाख बैरल प्रति माह का संग्रह किया। यूक्रेन युद्ध से पहले, रिलायंस सहित अन्य भारतीय तेल रिफाइनर, उच्च माल ढुलाई लागत के कारण शायद ही कभी रूसी तेल खरीदते थे।

यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से रूस के खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंधों ने कई तेल आयातकों को रूस के साथ व्यापार से हटने के लिए प्रेरित किया है। इससे रूसी कच्चे तेल की कीमत रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक और उपभोक्ता है। देश में तेल की ऊंची कीमतों के कारण भारतीय रिफाइनर ने सस्ते बैरल खरीदे हैं। भारत अपनी दैनिक 50 लाख बैरल तेल जरूरतों का लगभग 85 प्रतिशत आयात करता है।

5 अप्रैल से 9 मई तक सिक्का बंदरगाह पर आगमन
भारत ने यूक्रेन में तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया है, लेकिन रूस की कार्रवाई की स्पष्ट रूप से निंदा नहीं की है। भारत ने आक्रामकता पर संयुक्त राष्ट्र के कई प्रस्तावों पर मतदान से भी परहेज किया है। रिफाइनिटिव टैंकर फ्लो डेटा से पता चलता है।

Mukesh Ambani ने रूस से खरीदा 1.5 करोड़ बैरल तेल , लगभग 8 मिलियन बैरल रूसी तेल, मुख्य रूप से यूराल, 5 अप्रैल से 9 मई के बीच पश्चिमी भारत में रिलायंस द्वारा संचालित सिक्का बंदरगाह तक पहुंचाया जाएगा। इनमें से अधिकांश बैरल की आपूर्ति रूसी व्यापारी लिटास्को द्वारा की गई थी, जैसा कि परिष्कृत डेटा से पता चलता है।

मई की शुरुआत में ESPO तेल का पहला पार्सल
कारोबारियों का कहना है कि रिलायंस रूसी तेल डिलीवरी के आधार पर खरीद रही है। Refinitiv डेटा से पता चलता है कि रिलायंस को मई की शुरुआत में रूस से ESPO तेल का पहला पार्सल प्राप्त होगा। इन ग्रेडों की आपूर्ति ज्यादातर चीन में की जाती है।

दुनिया की सबसे मंहगी कार की मालकिन है नीता अंबानी, जानिए कितनी है कार की कीमत

अरबपति Mukesh Ambani की रिलायंस इंडस्ट्रीज पश्चिमी भारत में जामनगर परिसर में दो रिफाइनरियों का संचालन करती है जो प्रति दिन लगभग 1.4 मिलियन बैरल तेल (बीपीडी) संसाधित कर सकती है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button