काले और गंदे Gas Stove को पांच मिनट में चमकाएं नए जैसा, बस अपनानी होगी ये आसान ट्रिक्स

जल्दबाजी में कभी दाल(Lentils) का पानी गैस के चूल्हे(Gas Stove) में गिर जाता है तो कभी सब्जी के मसाले(Vegetable Spices) ऐसे में गैस बहुत जल्दी गंदी और काली हो जाती है. फिर उसकी सफाई करना और भी मुश्किल हो जाता है। तो अब हम आपको कुछ ऐसे उपयोगी टोटके(Useful Tricks) बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने गैस स्टोव(Gas Stove) और बर्नर को नए जैसा बना सकते हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी में दूसरों पर ध्यान देने के लिए खुद पर ध्यान देने के लिए बहुत कम समय होता है। जिसका असर घर और किचन(Kichen) की साफ-सफाई पर पड़ता है। रसोई घर(Kichen) का वह स्थान है जहां खाना पकाने में गैस चूल्हा(Gas Stove प्रमुख भूमिका निभाता है। यदि काम के लिए जल्दी प्रस्थान होता है या मेहमानों के घर आने की उम्मीद होती है, तो हर कोई खाना बनाने के लिए दौड़ पड़ता है।

सफेद सिरका- सफेद सिरके(White Vinegar) का प्रयोग व्यापक रूप से रसोई घर(Kichen) को साफ करने के लिए किया जाता है। आप अपने गैस स्टोव(Gas Stove) को सफेद सिरके(White Vinegar) से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक कंटेनर या स्प्रे बोतल(Container or Spray Bottle) में एक तिहाई सफेद सिरका और दो तिहाई पानी डालें। फिर इस घोल को गैस स्टोव(Gas Stove) और ओवन पर स्प्रे(Spray) करें। पांच मिनट के बाद इसे स्पंज या सूती कपड़े से पोंछ लें।

Photo By Google

नमक और उबलता पानी – आपने देखा होगा कि गर्म पानी(Hot Water) को कहीं भी सफाई के लिए एक बहुत अच्छा उपाय(Use) के रूप में माना जाता है। उबलते पानी में चर्बी और दाग-धब्बे गायब(Missing) हो जाते हैं। चूल्हे की सफाई करने के लिए उबले हुए पानी का भी इस्तेमाल(Use) किया जा सकता है। आप इसमें थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं। इस गर्म पानी के घोल से आप अपना ध्यान रख सकते हैं और अपने गंदे चूल्हे को मिनटों में नए जैसा चमका सकते हैं।

Photo By Google

अमोनिया – गैस स्टोव बर्नर(Gas Stove Burner) को आप अमोनिया(Ammonia) से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए सिलेंडर नॉब को बंद करने के बाद स्टोव बर्नर(Stove Burner) को हटा दें और जिप(Zip) वाले बैग में रख दें। अब इस बैग में थोड़ा सा अमोनिया डाल दें। इसे जिप बैग में कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद आप इसे ग्लव्स(Gloves) पहन कर बाहर निकालें और साफ कपड़े से पोछ लें.

Photo By Google

‘बैक्टीरिया के पनपने का नहीं होगा खतरा’

अगर गैस को ठीक से साफ न किया जाए तो उसमें बैक्टीरिया(Bacteria) पनपने लगते हैं। इसलिए समय-समय पर गैस स्टोव(Gas Stove) को साफ करना बहुत जरूरी है। गैस का चूल्हा काला होने पर गंदा(Dirty) दिखता है। तो इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप भी अपने चूल्हे को कीटाणुओं से मुक्त रखेंगे।

Photo By Google

बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड – काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए स्टोव(Stove) पर बेकिंग सोडा(Baking Soda) और हाइड्रोजन पेरोक्साइड(Hydrogen Peroxide) की कई परतें(Layers) लगाएं। फिर इसे पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप देखेंगे कि धब्बे धीरे-धीरे गायब हो रहे हैं।

इसे भी पढ़े-एक दिन में कितनी बार Tea पीनी चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

डिश वॉशर साबुन और बेकिंग सोडा – गैस स्टोव(Gas Stove) को साफ करने के लिए ज्यादातर लोग बर्तन धोने वाले साबुन(Dish Soap) का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप लिक्विड सोप(Liquid Soap) में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं, तो यह गैस स्टोव को चमका देगा। इसके लिए एक बाउल में बराबर मात्रा में डिश सोप(Dish Shop) और बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इसे स्पंज या सूती कपड़े से स्टोव पर फैलाएं। 2 से 4 मिनिट बाद पूरे गैस स्टोव को कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लीजिए.

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button