Hotel का कमरा खाली करते समय बैग में भर सकते हैं ये चीजें, नहीं लगेगा चोरी का इल्जाम

जब आप विदेश यात्रा (foreign travel) करते हैं तो आप बड़े होटलों (Hotel) में ठहरते हैं। आपको लग्जरी होटल (Hotel) की सारी सुविधाएं मिल जाएंगी।उदाहरण के लिए, वहां के लोग ब्रांडेड शैंपू, (branded shampoo) तौलिये या लक्ज़री टॉयलेटरीज़ (toiletries) पसंद करते हैं लेकिन वे उन्हें घर नहीं ले जा सकते। कई बार लोग चोरी के मामले में फंस जाते हैं, ऐसे में उन्हें अपमानित होने के अलावा थाने का चक्कर भी लगाना पड़ता है.लग्जरी होटल (Hotel) से लौटते समय अक्सर लोग सोचते हैं कि होटल के कमरे से क्या चीजें घर ले जा सकती हैं। अगर आप इसे गलत कर रहे हैं, तो रुक जाइए। वास्तव में, आप इस सामान को होटल के कमरे से नहीं चुरा रहे हैं, यह कुछ ऐसा है जिसके आप हकदार हैं आप सब कुछ उठाकर घर नहीं ला सकते, लेकिन आपने जो भुगतान किया है उसके लिए आप इसे कैसे छोड़ सकते हैं?

Photo By Google

तो आइए हम आपको उन वस्तुओं की एक सूची देते हैं जिन्हें आप अपने होटल के कमरे को खाली करते समय अपने बैग में वापस पैक कर सकते हैं?

चाय/कॉफी किट:  होटल (Hotel) सुविधाएं मेहमानों के लिए कमरे के अंदर चाय या कॉफी बनाने के लिए विभिन्न वस्तुएं प्रदान करती हैं। यह टी बैग, दूध के जग, चीनी के पैकेट और चाय/कॉफी मशीन भी प्रदान करता है। अगर आप वहां चाय/कॉफी नहीं पीते हैं, तो आप इस पाउच को अपने साथ ले जा सकते हैं। ध्यान दें कि हम यहां केवल चाय/कॉफी किट के बारे में बात कर रहे हैं। वहां दी गई मशीन को न छुएं वरना आपको लेना पड़ सकता है।

सिलाई से जुड़ा कॉम्प्लिमेंट्री सामान
कई बार होटल पहुंचने के बाद आपको ऐसा लगता है कि आपकी ड्रेस कट गई है या कहीं फटी हुई है तो होटल (Hotel) आपको सिलाई से संबंधित कॉम्प्लिमेंट्री आइटम (Complementary Items) देता है. कई होटल इसे अपने मेहमानों को मानार्थ के रूप में देते हैं, लेकिन अगर आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ऑर्डर करते हैं तो इसे घर न लाएं।

Photo By Google

पानी की बोतल ले जाने पर नहीं उठते सवाल
जब आप होटल के कमरे में पहुंचते हैं, तो आपको दो बोतल पानी उपलब्ध कराया जाता है। अधिकांश होटल एक दिन में दो बोतल पानी मुफ्त में देते हैं। अगर आप इससे ज्यादा पीते हैं तो इसकी कीमत आपको चुकानी पड़ेगी। ऐसे में अगर आप उन पानी की बोतलों को घर लाना चाहते हैं तो कई पाबंदियां हैं। हां, लेकिन मिनी बार बोतल को नहीं छूना चाहिए।

टॉयलेट यूज से जुड़े सामान
इससे पहले, होटल मालिक सतर्क हो गए हैं क्योंकि लोग मेहमानों के लिए शैंपू और लोशन चुराते रहे हैं। जैसे मिनी बाथ सोप, शैंपू, लोशन पाउच, ईयरबड्स आदि। यदि पाया जाता है, तो ये शुल्क आपके बिल में पहले से ही शामिल हैं। तो आप उन्हें घर भी ला सकते हैं।

Photo By Google

स्टेशनरी से जुड़ा सामान
होटल (Hotel) अक्सर पेन-पेंसिल, लिफाफे, मैगजीन या मोनोग्राम (Monogram) वाले नोटपैड रखते हैं ताकि मेहमान बोर न हों। कुछ जगहों पर यह मुफ़्त है और कुछ जगहों पर इसे चार्ज किया जाता है। हालांकि, होटल व्यवसायी खुद उन चीजों का जिक्र करते हैं जो वे चार्ज करते हैं। ऐसे में अगर स्टेशनरी नि:शुल्क उपलब्ध है तो उसे घर लाने में कोई झिझक नहीं है।

टूथपेस्ट और टूथब्रश ला सकते
आज के होटल (Hotel) मेहमानों के लिए मिनी टूथपेस्ट और टूथब्रश उपलब्ध कराते हैं। ये ऐसी चीजें हैं जो एक बार इस्तेमाल करने के बाद दूसरे मेहमानों को नहीं दी जा सकतीं। ऐसे में इनमें कोई दिक्कत नहीं होगी।

 इसे भी पढ़े- हैवी फीगर महिलाओं के लिए बेस्ट हैं ये sarees, आसानी से कवर कर सकती हैं फैट

गलती से भी न लाएं ये चीजें
वहीं कई बार होटल का कमरा खाली करते समय बेडशीट, टीवी ,रिमोट, बाथरोब, हेयर ड्रायर या कोई सजावटी सामान चोरी हो जाता है, जो पूरी तरह से गलत है. यह नहीं होना चाहिए।

Article By Sipha

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button