इन नेचुरल चीजों से hair होते हैं घने, इस तरह से करें इस्तेमाल

हर कोई अपने बालों (hair) का ख्याल रखता है। क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसके बाल घने और लंबे हों। जहां बाल आपके व्यक्तित्व को आकर्षक बनाते हैं। कुछ लोग अपने बालों की देखभाल करते हुए केमिकल प्रोडक्ट्स (Chemical products) का इस्तेमाल बढ़ा देते हैं जो बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं और इन केमिकल युक्त उत्पादों के कारण बालों के झड़ने की समस्या (problem) बढ़ जाती है। लेकिन आप कुछ नेचुरल (natural) तरीकों से अपने बालों को घना बना सकते हैं. आइए यहां बताते हैं कि कैसे आप अपने बालों को घना बना सकते हैं?

Photo By Google

इन नेचुरल तरीकों से बालों को बनाएं घना-

त्रिफला

त्रिफला चूर्ण का उपयोग बालों (hair) को मजबूत बनाने और मात्रा बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें आंवला और हरीतकी जैसे सक्रिय तत्व होते हैं। त्रिफला चूर्ण को नारियल (coconut) के साथ मिलाकर बालों में लगाया जा सकता है या आहार में शामिल किया जा सकता है, आपके बालों का स्वास्थ्य भी आपके आहार पर निर्भर करता है। वहीं त्रिफला चूर्ण को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

Photo By Google

एलोवेरा

एलोवेरा बालों को मॉइस्चराइज (Moisturize) और पोषण देता है। यह बालों के झड़ने की समस्या को खत्म कर सकता है। यह एक प्राकृतिक naturalउपाय है जो बालों (hair) के झड़ने से छुटकारा पाने का काम करता है। एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) को स्कैल्प पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें, फिर बालों को शैंपू से धो लें। इसके प्रयोग से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। इससे बीए मुलायम और चमकदार हो जाता है।

Photo By Google

इसे भी पढ़े- Hair Growth बढ़ जाएगी जब बालों के लिए इस्तेमाल करे लौकी का छिलका,

आंवला, रीठा और शिकाकाई-

पुराने समय से ही लोग आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल शैंपू (Use shampoo) के रूप में करते आ रहे हैं, जो बालों की मात्रा बढ़ाने और बालों (hair) को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इस शैम्पू को बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई को बराबर मात्रा में पानी में उबालें। इसे अपने बालों पर लगाएं यह पेस्ट बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों में वॉल्यूम Volume बढ़ाता है।

Article  By Sipha

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button