Hair Care Tips: बालों को मोटा और घना बनाने के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानें बेस्ट हेयर ऑयल

hair Care Tips: बालों की देखभाल के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने बालों में नियमित रूप से तेल लगाएं। बालों(Hair) में तेल लगाने से बाल मजबूत होते हैं। अगर आप अपने बालों(Hair) को घना और घना बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप थोड़े से हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें बालों को घना और घना बनाने के लिए हेयर ऑयल? घने और खूबसूरत बाल हर आदमी की चाहत होती है। लंबे और चमकदार बाल आपकी सेहत की निशानी हैं। वहीं अगर आप झड़ते और बेजान बालों(Hair) से जूझ रहे हैं तो यह आपको कई तरह से परेशान कर सकता है।

Photo By Google

आपकी गलत जीवनशैली और खान-पान बालों(Hair) के झड़ने और बेजान होने का कारण हो सकता है। इसके अलावा अपने बालों की ठीक से देखभाल न करने से भी आपके बाल बेजान हो सकते हैं। घने बालों के लिए कौन सा तेल लगाएं? बालों(Hair) को घना करने के लिए विभिन्न प्रकार के तेलों का उपयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन तेलों के बारे में-

बादाम तेल

बालों को घना और मजबूत बनाने में बादाम का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह फैटी एसिड से भरपूर होता है। यह विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है, जो गिरने से रोकने में मदद करता है। बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए आप इस तेल का उपयोग कर सकते हैं। इससे बालों(Hair) का झड़ना और बेजान बालों(Hair) से छुटकारा मिलेगा। आपके बाल घने और मजबूत भी हो सकते हैं।

Photo By Google

जैतून तेल

गिरते और बेजान बालों(Hair) की समस्या से निजात पाने में जैतून का तेल आपकी मदद कर सकता है। यह विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई में समृद्ध है। यदि आप जैतून के तेल का सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने बालों पर कुंवारी जैतून के तेल का प्रयोग करें। घने और घने बालों(Hair) के लिए आप इन तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि अगर आपके बाल बिना वजह झड़ रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपको किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Photo By Google

नारियल का तेल

बालों(Hair) को घना करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तेल बहुत ही गुणकारी होता है। यह फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो आपके बालों(Hair) के रोमछिद्रों में जाकर उन्हें अंदर से पोषण देता है। इसके अलावा नारियल का तेल विभिन्न विटामिन और खनिजों का बहुत अच्छा स्रोत है। बालों पर नियमित रूप से नारियल तेल लगाने से बाल मुलायम, चमकदार और घने बनते हैं। बालों के लिए अरंडी का तेल बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह तेल आर्गन के पौधे से प्राप्त किया जा सकता है। इसके बीज तेल का उत्पादन करते हैं, जो विटामिन ई और फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो आपके बालों को घना और घना बनाने में कारगर होता है।

Photo By Google

 इसे भी पढ़े-Dark underarms को चमकाने की आसान Home Remedy, नींबू में मिलाकर लगाएं हल्दी, जानें और भी गजब तरीके

जोजोबा तैल

जोजोबा ऑयल स्कैल्प के लिए काफी हेल्दी होता है। इस तेल के नियमित इस्तेमाल से आपके बाल घने और घने हो सकते हैं। जोजोबा तेल आपको प्राकृतिक रूप से सीबम के स्राव को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जिससे आप शुष्क खोपड़ी और परतदार खोपड़ी से छुटकारा पा सकते हैं। इस तेल के इस्तेमाल से फंगल इन्फेक्शन, जूँ और अन्य स्थितियों से बचा जा सकता है।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button