बकरी के Ghee में होते हैं कई जबरदस्त गुण, जानें इसे खाने और लगाने के फायदे

बकरी(Goat) के दूध से बना घी(Ghee) गाय-भैंस के घी(Ghee) की तुलना में थोड़ा चिकना और मिठास से भरपूर होता है। यह आपके पाचन के लिए बहुत ही हेल्दी होता है। यह हृदय को भी स्वस्थ रख सकता है। आज इस लेख में हम बकरी(Goat) के घी(Ghee) के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करेंगे। आयुर्वेद में घी(Ghee) का बहुत महत्व है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। घी(Ghee) खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। हम में से बहुत से लोग गाय या भैंस का घी(Ghee) खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बकरी(Goat) का घी(Ghee) सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Photo By Google

बकरी(Goat) का घी(Ghee) जिंक, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। बकरी(Goat) का घी(Ghee) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। खासतौर पर यह विटामिन ई, विटामिन डी, विटामिन बी12 और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। 

1. हृदय को स्वस्थ रखें
बकरी(Goat) का घी दिल(Heart) की सेहत(Health) के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट(Saturated Fat) दिल को स्वस्थ रखता है। यह कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) के स्तर को भी कम करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

Photo By Google

2. त्वचा के लिए फायदेमंद
बकरी(Goat) के घी को नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से त्वचा स्वस्थ(Healthy) रहती है। इसमें मौजूद गुण त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड(Hydrated) रख सकते हैं। यह आपकी त्वचा को एक चमक प्रदान करता है। बकरी(Goat) का घी सेहत के लिए काफी फायदेमंद(Beneficial) साबित हो सकता है। इससे आप कई तरह की बीमारियों को ठीक कर सकते हैं। लेकिन याद रखें कि अगर आप किसी भी तरह की समस्या(Problem) का सामना करते हैं तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Photo By Google

3. आपका वजन कम करता है
बकरी(Goat) का घी खाने से आपका मेटाबॉलिज्म(Metabolism) तेज होता है। चयापचय(Metabolism) को बढ़ाकर पाचन में सुधार(Improvement) करता है जो शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकता है।

Photo By Google

इसे भी पढ़े-पेट के लिए सबसे best दाल कौन सी है? जानें Dietician से

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
बकरी(Goat) का घी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता(Capacity) बढ़ती है। यह हमारे शरीर में प्रोटीन(Protein) और कोलेस्ट्रॉल(cholesterol) के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे कई घातक बीमारियों से लड़ने की क्षमता(Ability बढ़ सकती है। अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता(Immunity) बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में बकरी(Goat) के घी को शामिल करें।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button