snn

Dry Nose : गर्मियों में सूखी नाक की समस्या से परेशान हैं? इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

Dry Nose : गर्मियों में नाक का सूखना एक आम समस्या है. गर्मी में अचानक नाक में खुजली होने लगती है। अंदर सूखापन महसूस होता है। जानिए इस समस्या से निजात पाने के घरेलू उपाय। Dry Nose : गर्मी में अचानक से खुजली होना। अंदर रूखापन का अहसास होता है और कभी-कभी छींक भी आ जाती है। ये गर्मियों की सबसे आम समस्याओं में से एक हैं।

Dry Nose की समस्या तब होती है जब आंतरिक नासिका मार्ग शुष्क हो जाते हैं। यह तब भी होता है जब बलगम का अपर्याप्त उत्पादन होता है, जिसके परिणामस्वरूप नाक और साइनस में असुविधा महसूस होती है।नाक हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है और इसके जरिए हम सांस लेते हैं और सूंघते हैं।

नाक की धूल और गंदगी और मिट्टी के छोटे-छोटे कण और एलर्जेंस पराग को शरीर में प्रवेश करने से रोकते हैं। लेकिन Dry Nose से सांस लेना मुश्किल हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि नाक की सही देखभाल की जाए। अगर आपको सूखी नाक की समस्या है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों से इससे निजात पा सकते हैं।

Dry Nose : गर्मियों में सूखी नाक की समस्या से परेशान हैं? इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा
photo by google

पेट्रोलियम जेली : नाक की परत पर पेट्रोलियम जेली की एक बहुत छोटी थपकी लगाने के लिए अपनी उंगलियों का प्रयोग करें। यह नाक की नमी को बरकरार रखता है।

भाप : एक सामान्य घरेलू उपाय भाप है। यह Dry Nose से राहत दिलाने में भी मदद करता है। Dry Nose से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है नियमित अंतराल पर भाप लेना। यह उपाय नाक के मार्ग में सूखे बलगम को नरम करता है।

नारियल का तेल: नारियल का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और शुष्क कोशिकाओं के अंतराल को भरता है। इसे नासिका छिद्रों पर लगाने से सूखापन को रोकने और दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

सलाइन स्प्रे : खारा या खारा पानी Dry Nose के लिए एक सरल घरेलू उपाय है, और इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। नमक का पानी ह्यूमिडिफायर का काम करता है और नाक की परत को हाइड्रेट रखता है। यह नाक के मार्ग में बलगम और जलन को दूर करने में मदद करता है।

विटामिन ई तेल : विटामिन ई तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। विटामिन ई तेल के गुण नाक के मार्ग की मांसपेशियों को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, सूखापन से राहत देते हैं और नासिका मार्ग की उपचार प्रक्रिया को तेज करते हैं।

Nita Ambani की लिपस्टिक की कीमत में आ जाए दिल्ली में कई आलिशान फ्लैट , क्योंकि

आंतरिक नासिका मार्ग के सूखने से नाक में सूखापन आ जाता है। यह ऋतुओं के परिवर्तन, निर्जलीकरण और अन्य पर्यावरणीय परिस्थितियों के कारण होता है। सूखी नाक सांस की तकलीफ का कारण बन सकती है। संक्रमण और शुष्क नाक से लड़ने के लिए उच्च प्रोटीन आहार सहित उपरोक्त घरेलू उपचारों का प्रयोग करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button