यदि आपको भी है Tea के साथ नमकीन की आदत तो हो जाएं सावधान। रिसर्च में हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा

Tea को भारतीय लोगों का पहला प्यार कहना गलत नहीं होगा। क्योंकि यहां लोग चाय के दीवाने हैं और चाय के बिना लोग बेचैन महसूस करते हैं. लोग Tea की एक चुस्की के बिना नहीं रह सकते, चाहे सुबह हो या शाम। लेकिन Tea पीते समय लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनके बारे में उन्हें पता भी नहीं होता है, जिसका बाद में उनकी सेहत पर बड़ा असर पड़ता है। लोगों को Tea के साथ खट्टी चाय का सेवन करने की आदत होती है, जो शरीर के लिए काफी हानिकारक हो सकती है।

यह जानकारी ग्रेटर नोएडा के जीआईएमएस अस्पताल में कार्यरत नामी डायटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने दी है। उन्होंने बताया कि चाय के साथ खट्टा खाने से शरीर को कितना और किस तरह का नुकसान हो सकता है।

यदि आपको भी है Tea के साथ नमकीन की आदत तो हो जाएं सावधान। रिसर्च में हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा
Photo By Google

1. प्रेरण (Indigestion)

Tea बनाने के लिए चीनी का उपयोग किया जाता है और नमकीन बनाने के लिए नमक का उपयोग किया जाता है। ज्यादातर डॉक्टर खट्टी-मीठी चीजें एक साथ खाने की सलाह नहीं देते हैं। इससे पेट में गैस बनती है और अपच की समस्या होती है।

Photo By Google

2. अम्लता (Acidity)

कुछ नमकीन व्यंजन हैं जिनमें सूखे मेवों का उपयोग किया जाता है। आपको बता दें कि बादाम का सेवन कभी भी Tea के साथ नहीं करना चाहिए। Tea और मेवे एक साथ पीने और नमकीन खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

Photo By Google

3. पेट में ऐंठन (Abdominal Cramps)

दूध का उपयोग Tea बनाने में किया जाता है और दूध के साथ नमकीन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। नमकीन चीजों में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिन्हें पचाना भी बहुत मुश्किल होता है। चाय और नमकीन एक साथ खाने से पेट में दर्द हो सकता है।

Photo By Google

इसे भी पढ़े-गुनगुने पानी में मिलाकर खाएं दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का पाउडर, मिलेंगे ये 5 फायदे

4. पेट दर्द (Abdominal Pain)

कुछ नमकीन बेसन से बनते हैं, लेकिन चाय के साथ इसका सेवन करने से पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है। साथ ही हल्दी के साथ खट्टा नमक खाने से पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है। अगर आप भी साथ में चाय-नाश्ता करना पसंद करते हैं, तो आज ही इस आदत को छोड़ दें या भुगतने के लिए तैयार रहें।

Article By Sunil

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button