जानिए दुनिया के टॉप 10 खूंखार जानलेवा Dog के बारें में….

हम आपको 10 ऐसी भयानक और जानलेवा कुत्तों(Dogs) की नस्लों के बारे में बताएंगे जिन्होंने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है। यहां तक ​​कि इस नस्ल के कई कुत्तों(Dogs) के प्रजनन पर भी रोक लगा दी गई है। आवारा कुत्तों(Dogs) द्वारा लोगों को काटने की घटनाएं आम हैं, लेकिन इन दिनों लोगों पर कुत्तों(Dogs) के हमले और उनके वायरल वीडियो से समाज और फ्लैटों में दहशत और भय का माहौल है। खासकर खूंखार कुत्तों(Dogs) की नस्लों के बीच उनमें बड़ा नाम है। 

1. बूलमास्टिफ

ब्रिटिश नस्ल का बूलमास्टिफ एक बहुत खतरनाक कुत्ता(Dog) है। लंबे पैरों वाले इस कुत्ते का वजन 55 से 60 किलो है। इसने पिछले कुछ वर्षों में यूके और कई यूरोपीय देशों में 10 से अधिक लोगों की जान ली है। इसकी लंबाई 64-65 सेमी है। केनेल क्लब ने इसे एक बहत खतरनाक और खुखार कुत्ता(Dog) माना है। बुलमास्टिफ (गेमकीपर का नाइट डॉग), जिसे गेमकीपर की नाइट ब्रैग के रूप में जाना जाता है,  सोने की खानों में चोर को जिंदा नहीं छोड़ता है।

Photo By Google

2. हस्की

कनाडा, साइबेरिया और उत्तरी क्षेत्र में पाए जाने वाले कुत्ते (Husky Dogs) की एक ही नस्ल का इस्तेमाल गाड़ियां खींचने, ट्रेकिंग और सुरक्षा के लिए किया जाता है। इसलिए इन्हें स्लेड डॉग भी कहा जाता है, जो बर्फीली जमीन पर बिना पहियों के वाहनों को खींचते हैं। उनका वजन 20 से 30 किलोग्राम के बीच है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, इसे पिछले एक दशक में 20 से अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार पाया गया है। इसकी कई प्रजातियां हैं जैसे अलास्का, लेब्रोडोर, सखालिन साइबेरियन।

Photo By Google

3. मालाम्यूट

कुत्ते(Dog) की मालाम्यूट नस्ल आमतौर पर उत्तरी अमेरिका में पाई जाती है। भेड़िये के समान मालाम्यूट का वजन 34 से 49 किलोग्राम होता है।ये बहुत समझदार होने के साथ जोशीला और खूखार होता है. यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास की रिपोर्ट के मुताबिक दो दशकों में कुत्ते(Dog) के काटने से एक दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है। कई लोगों को शवों के रूप में जिन्दा है, जिन्हें ग्रीनलैंड डॉग, एस्किमो कुत्ते भी कहा जाता है।

Photo By Google

4. वोल्फ हाईब्रिड

इस भेड़िये और कुत्ते के क्रॉसब्रीडिंग से लेकर इसकी नई क्रूर नस्ल तैयार है, वोल्फ हाइब्रिड कुत्ते का इतिहास हजारों साल पुराना है।अमेरिका और यूरोप में ऐसे कुत्तों को रखने पर प्रतिबंध है। मजबूत जबड़ों और नुकीले दांतों से शिकार को पकड़कर, यह इस तरह से प्रहार करता है कि मांस का पूरा लोथड़ा ही एक ही बार में निकल जाता हैं। वजन 36 से 56 किलो के बीच बीच होता है।

Photo By Google

5. बॉक्सर कुत्ता

बॉक्सर शिकार करने वाले कुत्ते(Dog) की पिछली नस्ल से विकसित हुए। यह छोटे बालों वाला बॉक्सर जर्मन मास्टिफ़ का वंशज है। इसके शक्तिशाली चौड़े जबड़े गहरे घाव का कारण बनते हैं और शिकार को अपने आकार से दो या तीन गुना वजनी शिकार को भी नही छोड़ता। बॉक्सर बहुत जिद्दी और आक्रामक होने के लिए जाने जाते हैं। इसे जर्मन बॉक्सर या डूयूसे बॉक्सर भी कहा जाता है।

Photo By Google

6. ग्रेट डेन
खतरनाक ग्रेट डेन को किलिंग मशीन के रूप में भी जाना जाता है। ऊँचे सिर वाला ग्रेट डेन शिकार को पकड़ने के लिए 10-12 फीट की छलांग लगा सकता है। बिना ट्रेनिंग के ये कुत्ते(Dog) बेहद घातक साबित होते हैं। इसलिए इसे पालने के लिए लाइसेंस किसी किसी को ही  मिलता है, 54 से 90 किलो ग्रेट डेन (शिकार करने वाले कुत्ते) काले और भूरे रंग के होते हैं। लेकिन ट्रेनिंग के साथ ये सुरक्षा में काफी कारगर साबित होते हैं।

Photo By Google

इसे भी पढ़े-केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, इस दिन मोदी सरकार बढ़ाएगी DA

7. पिट बुल

पिटबुल नस्ल के कुत्ते(Dog) बहुत ही क्रूर और आक्रामक होते हैं। इसका वजन 15 से 30 किलो है, एशिया, यूरोप के कई देशों ने तो इन कुत्तों पर प्रतिबंध भी लगा दिया है। संयुक्त राज्य में, पिट बुल ने पिछले दो दशकों में 100 से अधिक लोगों को मार डाला है। मालिक के प्रति बेहद वफादार, पिट बुल के जबड़े भेड़िये के जबड़े से कम नहीं होते, इसमें इतनी ताकत होती है कि इंसान को नोच ले तो घसीटकर कही भी ले जा सकता है.

Photo By Google

8. राट वीलर

कमजोर दिखने वाला राट वीलर इतना शक्तिशाली है कि इसका उपयोग पहले बैलगाड़ियों में बैलों की तरह मांस और अन्य जानवरों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए किया जाता था। जब यह 150 किलो के बल से से  शेर जैसा पंजा होता है जिससे इंसानों का बचना मुश्किल हो जाता है। 35 से 50 किलो वजन की राट बिलर नाम से भी जाना जाता है। दर्जनों मौतों के लिए जिम्मेदार जर्मनी, अमेरिका, पुलिस और सेना को छोड़कर अधिकांश देशों में राट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसने उल्लेखनीय काम किया।

Photo By Google

इसे भी पढ़े-ये कुर्ती designs जींस के साथ बहुत अच्छे लगते हैं

9. जर्मन शेफर्ड

जर्मन शेफर्ड की गिनती दुनिया के 10 सबसे घातक कुत्तों में होती है। अपनी अद्भुत छलांग लगाने की क्षमता के साथ, वह आसानी से दुश्मन को पछाड़ सकता था। 30-40 किलो के जर्मन शेफर्ड का इस्तेमाल भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में पुलिस, अर्धसैनिक बलों और सेना द्वारा किया जाता है खोज और बचाव कुत्ते, गार्ड कुत्ते, पुलिस कुत्ते।

Photo By Google

10. डाबरमैन पिनस्चर

मूल रूप से अमेरिका और कनाडा में पाए जाने वाले कुत्ते(Dog) की मैन पिंस्चार नस्ल को भी शेर के समान घातक माना जाता है। भारत में हर साल ऐसे 1-2 मामले ही सामने आते हैं, जहां डाबरमैन ने किसी की जान  ली हो.

Photo By Google

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button