snn

बासी रोटी से बनाएं नेचुरल फेस स्क्रब, ग्‍लोइंग स्किन बनाने का ये है सबसे आसान तरीका

हम अक्सर बासी रोटी को बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ब्रेड से आप अपनी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं! जी हां, अगर आप रूखी त्वचा की समस्या से जूझ रहे हैं और त्वचा की इस समस्या से निजात पाने का सबसे आसान और घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं तो यह बासी रोटी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

आप इस ब्रेड का इस्तेमाल आसानी से अपनी रूखी त्वचा को चमकदार और एक्सफोलिएट करने के लिए कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा से मृत त्वचा को आसानी से हटा सकता है और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। बची हुई रोटी का उपयोग सौंदर्य उपचार के लिए किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं बासी रोटी से फेस स्क्रब कैसे बनाएं।

बासी रोटी से बनाएं फेस स्क्रब
बासी ब्रेड से फेस स्क्रब बनाने के लिए आपको एक बासी रोटी, 1 चम्मच मलाई, 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच ओट्स, एक चुटकी हल्दी चाहिए।और पढ़ें: समर स्किन केयर: अपने समर स्किन केयर रूटीन में आइस वॉटर फेशियल को शामिल करें

बासी ब्रेड का फेस स्क्रब कैसे बनाएं
सबसे पहले बची हुई ब्रेड को रात भर मिक्सर में पीस लें। जब यह बारीक पाउडर बन जाए तो इसे एक बर्तन में डाल दें और इसमें 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच मलाई और थोड़ी हल्दी पाउडर मिलाएं। अब पिसा हुआ ओट्स डालें। सब कुछ अच्छी तरह मिला लें।

बासी रोटी से बनाएं नेचुरल फेस स्क्रब, ग्‍लोइंग स्किन बनाने का ये है सबसे आसान तरीका
photo by google

ऐसे करें इस्तेमाल
अपने चेहरे और गले को अच्छी तरह से धो लें और इस फेस पैक को लगाएं। आप बाकी के पैक को शरीर पर भी लगा सकते हैं। अब इसे 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद उंगलियों को गीला करें और गर्दन, चेहरे और हाथों की गोलाकार गति में मालिश करें। अब नाक के आसपास और टी जोन में थोड़ा सा मध्यम दबाव डालें ताकि ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी दूर हो सकें। अब ठंडे पानी से धो लें।

और पढ़ें: गर्मियों के लिए फेस पैक: गर्मियों में करें इन 4 तरह के फेस पैक का इस्तेमाल, त्वचा होगी ठंडक संवेदनशील त्वचा के लिए अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो ओट्स का प्रयोग न करें। संवेदनशील त्वचा के लिए ब्रेड स्क्रब पर्याप्त होगा।

क्या फायदा?
इस स्क्रब में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्री प्राकृतिक सामग्री से बनाई गई है। इसमें मौजूद हल्दी में बहुत सारे एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को रैशेज से बचाने में मदद करते हैं। ब्रेड एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य कर सकता है जहां गुलाब जल त्वचा को टोन करने में सहायक होता है।

Dry Nose : गर्मियों में सूखी नाक की समस्या से परेशान हैं? इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

ओट्स का इस्तेमाल मृत त्वचा को हटाने के लिए किया जा सकता है। (डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी और डेटा सामान्य जानकारी पर आधारित है। हिंदी समाचार 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन्हें लागू करने से पहले, कृपया संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button