बारिश के मच्छरों से छुटकारा दिलाने के लिए परफेक्ट है ये घरेलू नुस्ख़े, मात्र 10 मिनट में दिखेगा असर

अपने दोस्तों के साथ जश्न मनाने और बाहर खेलने का मज़ा तो बारिश के मौसम में आता है। लेकिन यह अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है।इस मौसम में होने वाली सबसे प्रमुख बीमारियों की जड़ है मच्छर। पर घबराइए मत हम इन मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्ख़े लेकर आए है.

ठहरे हुए पानी को साफ़ करें-

खड़े पानी के लिए हमेशा अपने यार्ड के चारों ओर देखें। मच्छरों के प्रजनन को हटाने के लिए क्षेत्र को पूरी तरह से पोंछ लें। मच्छरों के काटने से खुद को बचाने के लिए आप मच्छर भगाने वाले स्प्रे या रोल-ऑन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बारिश के मच्छरों से छुटकारा दिलाने के लिए परफेक्ट है ये घरेलू नुस्ख़े, मात्र 10 मिनट में दिखेगा असर
Photo By Google

दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें

बारिश के मौसम में नमी रहती है तो मच्छरों के लिए अनुकूल वातावरण बनाती है। इसलिए बरसात के मौसम में, ज्यादातर शाम के समय, सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद करने को सलाह दी जाती है और बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखें।

Photo By Google

कपूर का प्रयोग करें

आप इन्हें हमेशा गर्म सतह पर या पानी के अंदररख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

प्राकृतिक पौधों और झाड़ियों का प्रयोग करें –

तुलसी का उपयोग कई औषधीय गुण के लिए किया जा सकता है, जिससे एक भी मच्छर आपके घर में प्रवेश करने से तुरंत रूक सकता है। यह मानसून से संबंधित बीमारियों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका भी है।

Photo By Google

 इसे भी पढ़े-health tips: रोज़ खाली पेट पिएंगे ज़ीरा-सौंफ और धनिये का पानी, तो होंगे ये चमत्कारी फायदे

लहसुन का प्रयोग करें

लहसुन का तीखा स्वाद और गंध हम सभी जानते हैं और यही गंध मच्छरों को दूर रखने का तरीका है। लहसुन को मच्छर भगाने के लिए इस्तेमाल करने के लिए आपको बस लहसुन को कुचलकर पानी में उबालना होगा। अब अपने आप को मच्छरों से बचाने के लिए इस घोल का छिड़काव करें।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button