गुनगुने पानी में मिलाकर खाएं दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का पाउडर, मिलेंगे ये 5 फायदे

ज्यादातर भारतीय घरों में दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का इस्तेमाल किया जाता है। इन मसालों का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। वहीं कुछ लोग इन मसालों का काढ़ा बनाकर पीना पसंद करते हैं। दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए आप इन्हें गुनगुने पानी के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, वैसे-वैसे इसे कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी निजात मिलेगी।

तो आइए जानें कि दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया को गर्म पानी के साथ सेवन करने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया में कई विटामिन और खनिज होते हैं। अगर आपको अक्सर सर्दी या खांसी रहती है, तो आप इन्हें गुनगुने पानी में मिला सकते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देगा और आपको इन बीमारियों से लड़ने की ताकत देगा।

गुनगुने पानी में मिलाकर खाएं दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का पाउडर, मिलेंगे ये 5 फायदे
Photo By Google

2. कब्ज दूर करता है
आजकल ज्यादातर लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आपको भी कब्ज़ है तो आप रात को सोते समय दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का मिश्रण खा सकते हैं। यह मल को नरम करेगा और सुबह पेट आसानी से साफ हो जाएगा। यह आपके शरीर को डिटॉक्स भी कर सकता है।

3. वजन घटाने में कारगर
अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आप गुनगुने पानी के साथ दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इस मिश्रण को खाने से फैट और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। साथ ही वजन भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

गुनगुने पानी में मिलाकर खाएं दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का पाउडर, मिलेंगे ये 5 फायदे
Photo By Google

4. पाचन दुरुस्त रखे

दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का मिश्रण आपके पाचन को स्वस्थ रखेगा। यह आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य में सुधार करेगा। इसके अलावा, यह आंतों को साफ करता है। रोजाना इनका सेवन करने से आपको गैस, अपच और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं से बचने में मदद मिलेगी।

5. बॉडी डिटॉक्स करे

समय-समय पर शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। यह शरीर में जमा सभी विषाक्त पदार्थों को निकालता है और आपको स्वस्थ महसूस कराता है। अगर आप अपने शरीर को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो आप दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया पाउडर को एक साथ मिला सकते हैं। हर रात इस चूर्ण का सेवन करने से आपका शरीर आसानी से डिटॉक्सीफाई हो जाएगा। इसका असर आपकी त्वचा के साथ-साथ आपकी सेहत पर भी देखा जा सकता है।

गुनगुने पानी में मिलाकर खाएं दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का पाउडर, मिलेंगे ये 5 फायदे
Photo By Google

दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का सेवन कैसे करें?

खाने के अलावा आप दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुसुम को गर्म पानी के साथ दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया के साथ लिया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले सभी को अलग-अलग और हल्का तल लें। इसके बाद सभी पाउडर को एक बाउल में डाल दें। अब आप इस चूर्ण का सेवन रोज रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं।

 इसे भी पढ़े-मिलावटी घी की पहचान: पानी के इस्तेमाल से जानें घी नकली है या असली

दालचीनी और लौंग का स्वाद बहुत ही तीखा होता है। इसलिए इन्हें कम रखें और धनिया पत्ती ज्यादा रख सकते हैं. अगर आपको पित्त प्रकृति है तो डॉक्टर की सलाह से ही इस मिश्रण का सेवन करें। साथ ही जिन्हें डायरिया या कोई गंभीर बीमारी है उन्हें भी डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button