दांत दर्द में अपनाएं यह 5 घरेलू उपचार , मिलेंगे चौकाने वाले परिणाम !

Toothache Home Remedies : दांत दर्द एक आम समस्या है। आप सूजन, दर्द और अन्य लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। दांत दर्द कई कारणों से हो सकता है जिसमें कैविटी, इनेमल का क्षरण, संक्रमण, गंदगी आदि शामिल हैं। यह इतना दर्दनाक होते हैं कि आपका खाना चबाना भी मुश्किल हो सकता है। साथ ही कुछ भी ठंडा पीने से दर्द हो सकता है।

यह दर्द इसलिए अधिक होता है क्योंकि आपके दांत के अंदर का गूदा नसों, ऊतकों और रक्त वाहिकाओं से भरा एक नरम पदार्थ होता है। ये नसें आपके शरीर में सबसे संवेदनशील होती हैं। जब ये नसें बैक्टीरिया (abscesses) से Irritated या संक्रमित हो जाती हैं, तो वे गंभीर दर्द पैदा कर सकती हैं।

दांतों की सड़न कभी-कभी इतनी गंभीर हो सकती है कि यह आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकती है। कुछ घरेलू नुस्खों से आप दांत दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन अगर दर्द कुछ दिनों तक बना रहता है, तो सटीक कारण जानने के लिए अपने दंत चिकित्सक को दिखाना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं जिनकी मदद से आप इस असहज स्थिति से छुटकारा पा सकते हैं।

दांत दर्द का घरेलू इलाज – लहसुन
दांत दर्द में अपनाएं यह 5 घरेलू उपचार , मिलेंगे चौकाने वाले परिणाम !

एनसीबीआई (NCBI) की शोध रिपोर्ट के मुताबिक लहसुन दांत दर्द को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दर्द निवारक के रूप में भी काम करते हैं। यह दंत पट्टिका (Dental Plaque) पर बहुत प्रभावी हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप लहसुन की चाय बना सकते हैं या लहसुन की ताजी कली को चबा सकते हैं। आप प्रभावित जगह पर लहसुन का पेस्ट भी लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Chilli garlic paneer: मार्केट के चिल्ली गार्लिक पनीर से भी मिलेगा बेहतर स्वाद, आज ही घर पर ट्राई करें यह रेसिपी

घर पर दांत दर्द का इलाज कैसे करें – लौंग का तेल लगाएं

दांत दर्द में अपनाएं यह 5 घरेलू उपचार , मिलेंगे चौकाने वाले परिणाम !

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, लौंग के तेल में यूजेनॉल और एसिटाइल यूजेनॉल होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक (Analgesic) लाभ होते हैं। ऐसे में इसका इस्तेमाल दांत दर्द के लिए रामबाण इलाज हो सकता है।

प्याज दांत दर्द से राहत दिलाता है
दांत दर्द में अपनाएं यह 5 घरेलू उपचार , मिलेंगे चौकाने वाले परिणाम !प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह में बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी होते हैं। इसके अलावा दांत दर्द के घरेलू उपचार के रूप में भी इसे प्राकृतिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप दांत दर्द से परेशान हैं तो प्याज के स्लाइस को दर्द वाली जगह पर थोड़ी देर के लिए रखें।

यह भी पढ़ें : पान बेचने वाले संकेत ने भारत को CWG – 2022 में दिला दिया पदक ! जानिए कौन हैं संकेत !

नमक का पानी दांत दर्द से राहत दिलाता है
दांत दर्द में अपनाएं यह 5 घरेलू उपचार , मिलेंगे चौकाने वाले परिणाम !दांतों की समस्याओं के लिए नमक के पानी से कुल्ला करना बुनियादी उपचारों में से एक है। यह दांत दर्द के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है। इसके फायदे के लिए गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाकर इसे माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल करें। आप इसे दिन में 2-3 बार दोहरा सकते हैं।

पुदीना है दांतो में दर्द का रामबाण उपाय

Photo : GettyImages

लौंग की तरह पुदीना भी दांत दर्द, सूजन को कम कर सकता है और संवेदनशील मसूड़ों को राहत देने का काम करता है। ऐसे में अगर आपके दांत में दर्द है तो आप पुदीने के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने दांतों पर थोड़ा गर्म पेपरमिंट टी बैग रख सकते हैं।

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या उपचार का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button