मिलावटी घी की पहचान: पानी के इस्तेमाल से जानें घी नकली है या असली

शुद्ध घी न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि यह आपके शरीर को फिट रखने में भी आपकी मदद कर सकता है। लेकिन इन दिनों बाजार में नकली उत्पाद उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, घी डुप्लीकेट उपलब्ध हैं। ऐसे लोगों को यह जानने की जरूरत है कि असली और नकली में क्या अंतर है।

अंत में लोग असली ghee का पता लगा सकते हैं, अगर वे इसके बारे में जानेंगे तो उसे ठीक-ठीक पता चल जाएगा। आज के हमारे लेख में इसी विषय को शामिल किया गया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से असली ghee की पहचान कैसे करें यह बताने जा रहे हैं। 

मिलावटी घी की पहचान : पानी के इस्तेमाल से जानें ghee नकली है या असली
photo by google

असली घी की पहचान कैसे करें
पानी के माध्यम से असली देसी ghee की पहचान की जा सकती है। एक कटोरी में पानी और दो से तीन बूंद देसी ghee डालें। नीचे देसी घी है तो नकली ghee है और ऊपर देसी ghee बना है तो असली ghee है।

मिलावटी घी की पहचान : पानी के इस्तेमाल से जानें ghee नकली है या असली
photo by google

आप हथेली पर ghee रख कर भी इसकी पहचान कर सकते हैं. जैसे आप देसी घीं को 5 से 6 मिनट तक हथेली पर रखें। उसके बाद 5 से 10 मिनट बाद उसकी खुशबू मधुर आए तो समझ जाइये कि असली ghee है और यदि कुछ अजीब सी खुशबू आए तो समझ जाएं कि नकली घी है.

मिलावटी घी की पहचान : पानी के इस्तेमाल से जानें ghee नकली है या असली
photo by google

 इसे भी पढ़े- बच्चों के साथ माता-पिता न करें बेड शेयर, हो सकता है ये नुकसान

ghee को उबालकर भी ये असली है या नकली, इसकी पहचान की जा सकती है जैसे आप एक से दो चम्मच देसी घी उबाल लें और उसके बाद ghee को 24 घंटे के लिए अलग रख दें। यदि अच्छी महक आए और वह दानेदार नजर आए तो ये असली ghee है यदि गलत स्मैल आए तो समझ जाएं कि ये नकली ghee है.

Article By Sipha

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button