रोज केला खाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, जानिए क्यों खाना चाहिए केला…

क्या आप जानते हैं कि केला दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है। सांख्यिकी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, केले उपभोक्ताओं के बीच सबसे अधिक खरीदे जाने वाले फल थे। हम हर साल औसतन 10 किलो केले (करीब 100 केले) खाते हैं। केला एक सुपरफूड है – जो अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ, स्वादिष्ट और सुविधाजनक है।

केले दक्षिण पूर्व एशिया के मूल निवासी हैं लेकिन अब दुनिया के कई हिस्सों में उगाए जाते हैं। केले कई प्रकार के होते हैं जो अलग-अलग आकार और रंगों में होते हैं। हालांकि, आप देखेंगे कि सबसे आम केले का प्रकार पीला होता है। यह स्वादिष्ट होता है और इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

माना जाता है कि केले के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह कैंसर से लड़ने, सूजन को कम करने और वजन कम करने में मदद करने के लिए भी कहा जाता है। यह पाचन में सुधार करता है और हैंगओवर को ठीक करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

आज केला खाने के 5 कारण यहां दिए गए हैं:

आपके पेट के लिए अच्छा है:
केला आपके आंतों के सिस्टम के लिए अद्भुत काम करता है और यह आपके पेट को ठीक रखता है। यह पेक्टिन की उच्च सामग्री से भरा हुआ है, जो एक घुलनशील फाइबर है। पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करता है और आंतों के कार्य को नियंत्रित करता है। इतना ही नहीं, केला सूजन को कम करने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

स्वस्थ दिल
केले पोटेशियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हृदय क्रिया को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। वास्तव में, कई रिपोर्टों का दावा है कि केले हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने और स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

नाराज़गी और अल्सर का उपचार:
यह विनम्र फल नाराज़गी के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। यह आपके पेट के वातावरण को बेहतर बनाने और उसका पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। फ्रूट फाइबर पाचन में मदद करता है और आपके पाचन तंत्र को भोजन को तेजी से आगे बढ़ाने में मदद करता है। केले में मौजूद प्रोटीज इनहिबिटर पेट के अल्सर पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

यह आपको दुबला मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करेगा:
केला मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो आपकी मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक है। अगर वर्कआउट के बाद भी आपकी मांसपेशियां नहीं बढ़ पाती हैं, तो आपको मैग्नीशियम की कमी हो सकती है। केला खाने से आपको पोषण मिलेगा और मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम में मदद मिलेगी और आपको दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिलेगी। केले में मैग्नीशियम भी होता है, जो शरीर की चर्बी को हटाता है और उसे प्रोसेस करता है।

 इसे भी पढ़े-Aashram 3: अनुरिता झा ने वेब सीरीज में दिए हैं इंटिमेट सीन्स, अब बताया कैसा था पापा का रिएक्शन

आपके मूड में सुधार करता है:
केला खुशी को बढ़ावा देता है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें ट्रिप्टोफैन, एक एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन को परिवर्तित करता है, मस्तिष्क रसायन जो शरीर को अच्छा महसूस कराता है। केले में विटामिन बी 9 एक ऐसे यौगिक को उत्तेजित करता है जिसमें अवसादरोधी गुण होते हैं और यह अवसाद से लड़ता है। एंटीडिपेंटेंट्स की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए, डॉक्टर फोलेट के अधिक सेवन की सलाह देते हैं।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आज के दिन एक केला खाएं और अच्छी सेहत के लिए कहें नमस्ते!

 इसे भी पढ़े-Health Tips: दवाइयों से दूर रहना है तो खाए बादाम, जानें इसके इन गजब के फायदे आप अभी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button