snn

Naagmaniसे जुड़ी कुछ रहस्यमई बातें, जिन्हें जानकर आप रह जाएंगे दंग

Naagmani के बारे में हम बचपन से सुनते आ रहे हैं, लेकिन Naagmani का होना या न होना सिर्फ एक कल्पना है। तो आइए जानें क्या है सच। कुछ शास्त्रों और पुराणों में कई बार मणियों का उल्लेख मिलता है।

Naagmani के बारे में हम बचपन से सुनते आ रहे हैं, लेकिन Naagmani का होना या न होना सिर्फ एक कल्पना है। तो आइए जानें क्या है सच। कुछ शास्त्रों और पुराणों में कई बार मणियों का उल्लेख मिलता है। रत्न अपने आप में एक रहस्य है। कहा जाता है कि जिसके पास रत्न होते हैं वह दुनिया का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति होता है।

उसकी किस्मत रातों-रात जल गई। बृहत्संघित शास्त्रों के अनुसार रत्न धारण करने वाले सांप पृथ्वी पर मौजूद हैं लेकिन वे बहुत दुर्लभ हैं, इसलिए लोग रत्नों के बारे में विश्वास नहीं कर सकते हैं। बृहत्संगिता शास्त्र कहता है कि Naagmani के नाम से जाना जाने वाला सांप सांप के सिर पर स्थित होता है।

Naagmaniसे जुड़ी कुछ रहस्यमई बातें, जिन्हें जानकर आप रह जाएंगे दंग
photo by google

इसकी चमक इतनी तेज होती है कि यह गिरते हुए तारे की तरह चमकता है। जिसके पास है, सारी चमत्कारी शक्ति उसी के पास आती है। Naagmani मोर के गले और अग्नि के समान तेज है। जिसके पास नागमणि है, उस पर कभी विष का आक्रमण नहीं होता और वह सदा रोगमुक्त रहता है। इसके अलावा भी ग्रंथों में और भी कई रत्नों का उल्लेख मिलता है।

Sohail Pooja Relationship: खान परिवार की बहू बनना चाहती थी महेश भट्ट की बेटी, लेकिन सलमान से था 36 का आंकड़ा

रामायण में भी यही वर्णन मिलता है। एक बार लंकापति रावण ने कुबेर से चंद्रकांता नाम का एक रत्न छीन लिया। वहीं महाभारत में अश्वत्थामार के पास एक रत्न भी था, जिसकी शक्ति से वह बहुत बलवान हो गया था। जिसे भगवान कृष्ण ने अपने माथे से निकाल लिया। ऐसा माना जाता है कि भगवान ब्रह्मा चिंतामणि पहनते हैं, भगवान विष्णु कौस्तुभ मणि पहनते हैं और भगवान शिव रुद्रमणि पहनते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button