snn

advertising के लिए कितनी रकम वसूलते हैं ये सितारे, अक्षय-आलिया की फीस जानते हैं?

बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार को हाल ही में एक गुटखा कंपनी का advertising, करने के लिए ट्रोल किया गया है। बाद में उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों से माफी मांगते हुए और भविष्य में इस तरह के विज्ञापन नहीं करने का वादा करते हुए एक पोस्ट लिखा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये फिल्मी सितारे एक विज्ञापन के लिए कितना पैसा लेते हैं?

“मैं अपने सभी प्रशंसकों और शुभचिंतकों से माफी मांगना चाहता हूं। पिछले कुछ दिनों में आपकी प्रतिक्रिया ने मुझे झकझोर दिया है। मैं तंबाकू का समर्थन नहीं करता। मैं पूरी विनम्रता के साथ इससे पीछे हट रहा हूं। मैंने इस विज्ञापन से प्राप्त सभी आय का उपयोग किसी नेक कार्य के लिए करने का निर्णय लिया है।

कानूनी कारणों से, इस विज्ञापन को एक निर्दिष्ट अवधि के लिए प्रचारित करने का अनुबंध है। मैं भविष्य में सतर्क रहने का वादा करता हूं।” अभी कुछ दिन पहले सुपरस्टार अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर यह पोस्ट लिखा था। लोगों ने कहा कि अक्षय सिर्फ दिखावे के लिए नैतिकता की बात करते हैं।

पैसे के लिए कुछ भी कर सकते हैं। अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि गुटखा कंपनियां उन्हें करोड़ों रुपये ऑफर करती हैं, लेकिन वे उन्हें स्वीकार नहीं करते. अक्षय बार-बार कह चुके हैं कि तंबाकू का विज्ञापन उनकी नीति के खिलाफ है। इसलिए इस विज्ञापन के बाद उन्हें और आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

 हम जिस युग में रह रहे हैं, उसमें विज्ञापनों का बहुत महत्व है। किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा विज्ञापन पर निर्भर करता है। विज्ञापन अक्सर टीवी, रेडियो, समाचार पत्रों, वेब साइटों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखे जाते हैं। विज्ञापन का अर्थ है ग्राहकों को उत्पाद, उत्पाद और सेवा पहुंचाना। यहां तक ​​कि सबसे खराब उत्पाद भी विज्ञापन के आधार पर बेहतर कारोबार कर सकते हैं।

advertising की ताकत यह है कि लोग आसानी से 20 रुपये में पानी की बोतल खरीद कर पी सकते हैं। लोग ब्रांड की कीमत के हिसाब से रोजमर्रा की चीजें जैसे कपड़े, जूते, बैग आदि भी खरीदते हैं। किसी ब्रांड का मूल्य जितना अधिक होगा, उसका मूल्य उतना ही अधिक होगा। ब्रांड वैल्यू बनाने में विज्ञापन की बड़ी भूमिका होती है। advertising को तभी अच्छा माना जाता है, जब सेलेब्रिटी उतना ही बड़ा हो। यही कारण है कि फिल्मों और क्रिकेट हस्तियों को विज्ञापनों में लिया जाता है।

1. अक्षय कुमार
सुपरस्टार अक्षय कुमार भी फिल्म जैसे advertising, में नजर आते हैं। साल में तीन से चार तस्वीरें करने वाले अक्की के पास फिलहाल 30 से ज्यादा विज्ञापन हैं। सबिमल इलायची के अलावा, उन्हें टाटा मोटर्स, होंडा, पॉलिसी बाजार, रिवाइटल, कारदेखो, निरमा और हार्पिक के advertising में देखा जा सकता है। अक्षय कुमार एक विज्ञापन के लिए 10 करोड़ रुपये तक चार्ज करते हैं। जहां फिल्म में उनका पारिश्रमिक 100 करोड़ तक पहुंच गया है। यदि तस्वीर हिट होती है, तो लाभ का हिस्सा अलग से लिया जाता है।

2. आलिया भट्ट
बॉलीवुड में अक्षय कुमार की तरह आलिया भट्ट भी अपने करियर के टॉप पर हैं। बॉलीवुड से लेकर साउथ तक उनकी तस्वीरों की लंबी कतार है। कई बड़ी तस्वीरें रिलीज हुई हैं जिसमें वह बेहतरीन किरदार में नजर आ रहे हैं. आलिया भट्ट फिलिप्स, फ्रूटी, सनफिस्ट, फ्लिपकार्ट, मनियावर, मेकमाईट्रिप और लेस सहित विभिन्न ब्रांडों के लिए advertising करती हैं। हालांकि, उन्होंने अन्य सितारों की तुलना में विज्ञापन के लिए कम वेतन लिया। आलिया advertising  के लिए अधिकतम 3 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं।

विज्ञापन के लिए कितनी रकम वसूलते हैं ये सितारे, अक्षय-आलिया की फीस जानते हैं?
photo by google

3. अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन भी अपने जीवन के इस पड़ाव पर फिल्म जैसे advertising, में सक्रिय हैं। वह लंबे समय से डाबर, इमामी, कल्याण ज्वैलर्स, फर्स्टक्राई, कैडबरी डेयरी मिल्क, पोलियो वैक्सीन, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ, गुजरात टूरिज्म और मैगी जैसे कई बड़े ब्रांडों से जुड़े रहे हैं। पार्कर पेन, लक्स, डॉक्टर फिक्सिट, पेप्सी, टाटा स्काई, मैनकाइंड, रीड एंड टेलर, फ्लिपकार्ट, टीवीएस जुपिटर और तनिष्क सहित कई सरकारी विज्ञापनों में भी दिखाई दिए हैं। बिग बी 8 करोड़ रुपये लिए।

4. दीपिका पादुकोण
दीपिका पादुकोण बॉलीवुड में सबसे अधिक मांग वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। यही वजह है कि उन्होंने एक advertising के लिए 7 से 10 करोड़ रुपये लिए। फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेता अक्षय कुमार के बाद उनकी सैलरी इतनी ज्यादा है। दीपिका को ब्रिटानिया, नेस्कैफे, लक्स, ओप्पो, एशियन पेंट्सीप्सी, एडिडास, एक्सिस बैंक, नेस्ले, लोरियल पेरिस और विस्तारा सहित प्रमुख ब्रांडों में देखा गया है। दीपिका नाइके ब्रांड को प्रमोट करने वाली पहली एक्ट्रेस हैं।

Amitabh Bachchan को अपनी हरकतों की वजह से सुनने पड़ थे लोगो के ताने, बना लिया था दो-दो बच्चो के पिता होने के बाद भी रेखा के साथ सम्बंध 

5. शाहरुख खान
बहुराष्ट्रीय वित्तीय सलाहकार फर्म डफ एंड फेल्प्स की फरवरी 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, बॉलीवुड किंग शाहरुख खान के ब्रांड की कीमत 378 करोड़ रुपये है। 2020 में ब्रांड वैल्यू के मामले में वह विराट कोहली, अक्षय कुमार और रणबीर सिंह से चौथे स्थान पर हैं। 2019 में उनका स्थान 5वां था। शाहरुख फिलहाल करीब 40 ब्रैंड्स के साथ काम कर रहे हैं। वह लंबे समय से बेजस, बिगबास्केट, हुंडई, फ्रूटी, फेयर एंड हैंडसम और रिलायंस जियो से जुड़े हुए हैं।शाहरुख खान  6 से 10 करोड़ रुपए लिए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button