snn

Akshaya Tritiya के दिन केवल इस चीज के दान से मिलता है सभी तीर्थों का फल, जानें खरीदारी का सबसे उत्तम मुहूर्त

ज्योतिषियों के अनुसार इस वर्ष Akshaya Tritiya में तीन विशेष योग बन रहे हैं। जानें कि क्या देखना है और रास्ते को आसान बनाने में मदद करने के लिए रणनीतियां। Happy अक्षय III 2022: हिंदू कैलेंडर के अनुसार Akshaya Tritiya का पावन पर्व हर साल बैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है।

इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा की जाती है। इसके अलावा, यह माना जाता है कि इस दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। इस साल अक्षय तृतीय 3 मई 2022, मंगलवार। अक्षय तृतीया के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त प्रातः 05:39 से दोपहर 12:18 तक है। ज्योतिषियों के अनुसार इस वर्ष अक्षय तृतीय में तीन विशेष योग बन रहे हैं। जानें कि क्या देखना है और रास्ते को आसान बनाने में मदद करने के लिए रणनीतियां।

जल के दान से मिलता है सभी तीर्थों का फल-

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन कुछ चीजों का दान करना शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार Akshaya Tritiya यानी बैशाख के पूरे महीने में जलदान करना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से आपको अपनी तीर्थ यात्रा के सभी फल प्राप्त होंगे। इस दिन किसी भी मंदिर या सार्वजनिक स्थान पर जल दान किया जा सकता है।

Akshaya Tritiya के दिन पेड़ लगाना, पैदल चलने वालों के लिए पानी की व्यवस्था करना, पशु-पक्षियों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था करना शुभ फल देने वाला माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। इससे ब्रह्मा, विष्णु, महेश इन तीनों देवताओं की कृपा प्राप्त होती है।

money से भर जाएगी झोली गुरुवार की शाम को करें गुड़ का ये छोटा-सा उपाय

अक्षय III 2022 में खरीदारी का क्षण-

Akshaya Tritiya में खरीदारी करने का सबसे अच्छा समय अगले दिन सुबह 05:39 बजे से 05:38 बजे तक होगा। इस दिन सोने-चांदी के आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन सोना-चांदी खरीदने पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button