यह पेड़ खोल देते हैं तरक्की के रास्ते, ग्रह दोष हो जाते हैं खत्म

यह पेड़ Open the path of progress,

कोलकाता: हिंदू धर्म में देवताओं, देवताओं, नदियों, पहाड़ों, (यह पेड़ )पौधों सभी की पूजा की जाती है. इसमें प्रकृति के प्रति प्रेम के साथ-साथ प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण की भावना है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ पेड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं,

जिन्हें लगाने से न केवल घर की सुंदरता और वातावरण में सुधार होगा, बल्कि आपकी राशि के ग्रह दोष दूर होंगे और आपके लिए सुधार के द्वार भी खुलेंगे। कई पौधे घरेलू पारिस्थितिक दोषों को दूर करने में भी सहायक होते हैं। आइए जानते हैं इन पेड़-पौधों के बारे में।

तुलसी का पेड़
तुलसी में उतने ही औषधीय गुण हैं जितने की पौराणिक मान्यताएं। इसी वजह से हर घर के( यह पेड़ )आंगन में तुलसी के पेड़ होते हैं। अगर आपके घर में तुलसी का पेड़ नहीं है तो उसे गमले में लगाकर पूर्व दिशा में लगाएं। सुबह पूजा करें और शाम को घी का दीपक जलाएं।

घर में खुशियां आएंगी, सेहत अच्छी रहेगी।

मेंहदी का पौधा
घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में मेंहदी के पेड़ लगाने चाहिए। रोज नहाने के बाद पानी दें। इससे आप (यह पेड़) कर्ज से मुक्त हो जाएंगे। अगर आपको नफरत की समस्या है, तो एक मेंहदी लगाएं

3. पीपल पौधे
पीपल का पेड़ हिंदू धर्म में पूजनीय है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यह सभी देवी-देवताओं का वास है। पीपल को गमले में लगाया जा सकता है।

चिनार के पेड़ की पूजा और जल चढ़ाकर शनिदेव और भगवान विष्णु प्रसन्न हुए। यह शनि के दोषों को दूर करने में भी मदद करता है।

यह पेड़ खोल देते हैं तरक्की के रास्ते, ग्रह दोष हो जाते हैं खत्म

4. लाजवंती का पौधा
लाजवंती पौधा राहु ग्रह से संबंधित है। इस पेड़ को घर की पूर्व-उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। राहु दोष में राहत देता है।

5. शमी का पौधा
शमी के पेड़ को धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इसे घर के बाहर दक्षिण और (यह पेड़ )पूर्व-उत्तर कोनों में लगाया जा सकता है।(यह पेड़) शमी के पेड़ की पूजा करने से शनि दोष दूर होता है।

शनिदेव प्रसन्न। इसके पत्तों का उपयोग भगवान शिव की पूजा में किया जाता है, जिसके फलस्वरूप महादेव की भी कृपा होती है। जिस घर में शमी का पेड़ होता है उस घर में सुख, धन और अन्न की कमी नहीं होती है।

विजयादशमी के दिन शमीर का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है।

काली मिर्च का यह टोटका कर देता है मालामाल, बन जाते हैं बिगड़े काम

6. केले का पेड़
केले के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और कुंडली गुरु का दोष दूर होता है। (यह पेड़ )केला भगवान विष्णु का प्रिय फल है। इन पौधों के अलावा आंवला के पेड़ों की भी पूजा की जाती है।

केले के पेड़ की पूजा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और भगवान विष्णु की याद में केले के पेड़ की पूजा की जाती है।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button