बजरंगबली की पूजा करते वक्त बस रखें इन बातों का ध्यान, हो जाएगी कृपा की बरसात

बजरंगबली While worshiping, just keep

कोलकाता: हिंदू धर्म में हनुमानजी (बजरंगबली) की पूजा का विशेष महत्व है. हनुमानजी की  सुमरिन से भक्तों के सारे कष्ट और विघ्न मिनटों में दूर हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी की पूजा करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

मंगलवार के दिन हनुमान जी को समर्पित। हालाँकि, हनुमानजी (बजरंगबली) की पूजा किसी भी समय की जा सकती है और हनुमानजी (बजरंगबली) तभी दौड़ते हैं जब उन्हें ईमानदारी से याद किया जाता है।

हालांकि मंगलवार और शनिवार को विशेष साधना करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है। हनुमान जी की पूजा करने के लिए मंगलवार का दिन सभी मनोकामनाओं को पूरा करने वाला दिन माना जाता है।

आइए जानते हैं हनुमान जी (बजरंगबली) की पूजा से जुड़े कुछ उपायों और फायदों के बारे में…

हनुमान जी की पूजा में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। यदि आप मन की शांति की तलाश में हैं, तो आपको अपनी ध्यान मुद्रा में हनुमान जी (बजरंगबली) की मूर्ति या छवि की पूजा करनी चाहिए। सौभाग्य और समृद्धि के लिए बजरंग बली की पंचमुखी प्रतिमा की पूजा करें।

बजरंगबली की पूजा करते वक्त बस रखें इन बातों का ध्यान, हो जाएगी कृपा की बरसात

जीवन के दोषों और दोषों को दूर करने के लिए पहाड़ी पर चढ़ते समय हनुमानजी का पीछा करना बेहतर होता है। किसी भी वरदान और सफलता की कामना के लिए हनुमान जी की मूर्ति की पूजा धन्य तरीके से करनी चाहिए। हनुमंत पूजा के नियम

ऐसा माना जाता है कि बजरंग बली की हमेशा लाल फूलों से पूजा करें। हनुमान जी (बजरंगबली) के कान दान करने के लिए लाल सूती धागे का प्रयोग करना चाहिए। इतना ही नहीं हनुमान जी को दिया जाने वाला प्रसाद हमेशा शुद्ध घी का ही होना चाहिए।

साथ ही तुलसीदास जी को हनुमान जी को समर्पित करें। इसी तरह बजरंग बली को भी तुलसी की माला अर्पित की जा सकती है.पूजा के समय इसका ध्यान रखें.

हनुमान जी की पूजा करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। हनुमानजी की पूजा करने वाले भक्त को पूजा के दिन ब्रह्मचर्य अवश्य करना चाहिए। इतना ही नहीं इन दिनों महिलाओं को संपर्क से दूर रहना चाहिए। हनुमान जी मंत्र आदि का जाप करना चाहिए।

वहीं महिलाओं को यह याद रखना चाहिए कि उन्हें हनुमान जी की मूर्ति को नहीं छूना चाहिए। हनुमान जी को चरणामृत न चढ़ाएं, जरूर याद रखें हनुमान जी की पूजा का उपाय है

नारियल का ये टोटका खत्म कर देता है सारी समस्याएं, बरसने लगता है धन

शास्त्रों के अनुसार पूजा के समय यदि हनुमान जी (बजरंगबली) को मीठे पेय की माला अर्पित की जाए तो हर कार्य शीघ्र पूरा होता है।

इतना ही नहीं मंगलवार के दिन यदि आप हनुमानजी (बजरंगबली) के मंदिर में जाकर सिंदूरी छोला चढ़ाएं तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। वहीं मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में लाल या भगवा झंडे चढ़ाए जा सकते हैं।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button