नए साल के पहले ले आइए घर पर यह पांच चीजें, कभी नहीं होगी धन की कमी

नए साल First of all bring these five things at home,

अगर आप अपने घर को खुशियों से भरना चाहते हैं और उससे पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको नए साल से पहले कुछ चीजें अपने घर में लानी चाहिए। जानिए क्या हैं वो चीजें. नया साल बहुत तेजी से आगे बढ़ने वाला है.

पिछला साल किसी के लिए अच्छा रहा तो किसी के लिए बुरा। जहां कुछ लोगों ने कोरोना महामारी के कारण अपने परिवार खो दिए हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनकी नौकरी चली गई है और वे आर्थिक तंगी से गुजरे हैं।

अतीत जो भी हो, लोग अपने भविष्य को सुंदर बनाने के लिए बहुत कोशिश करते हैं। हर कोई अगले साल अपने लिए नई उम्मीद और नई उम्मीद लेकर आना चाहता है। एक ऐसा समय जहां कोई बीमारी या पैसे की कमी महसूस नहीं होती है,

सब कुछ सुचारू रूप से जाना है। इस प्रयास में लोग तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं, कुछ लोग साल के अंत और शुरुआत में पूजा करते हैं तो कुछ लोग घरों में दीप जलाकर नए साल का स्वागत करते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं

जो आने वाले साल में भगवान से उनके अच्छे भाग्य की प्रार्थना करते हैं। उन्हीं कामनाओं और संसाधनों के लिए आपको नए साल की शुरुआत से पहले कुछ चीजें अपने घर में जरूर लानी चाहिए, ताकि आपके घर में सुख-समृद्धि के साथ-साथ धन की भी बारिश हो।

नए साल के पहले ले आइए घर पर यह पांच चीजें,

आइए जानें अयोध्या के प्रसिद्ध पंडित राधे शरण शास्त्री से जानिए नए साल से पहले कौन-सी 5 चीजें घर लाएं जिससे आपका आने वाला साल खुशियों से भरा रहे और घर की बाधाएं दूर हों।

ऐसा माना जाता है कि स्वस्तिक चिन्ह को घर में रखना बहुत शुभ होता है और यह पूरे स्थान को सकारात्मकता से भर देता है। पुराणों में स्वस्तिक को देवी लक्ष्मी और गणपति का प्रतीक माना गया है। स्वास्तिक शब्द संस्कृत के सु और अस्ति से आया है

जिसका अर्थ है शुभ। ऐसा माना जाता है कि यह चिन्ह देवी लक्ष्मी को घर की ओर आकर्षित करता है और घर की समृद्धि को बढ़ाता है। घर को अन्न से भरने के लिए आपको नए साल से पहले यह चिन्ह अपने घर में जरूर रखना चाहिए, जिससे मां लक्ष्मी भी घर में खुशियां लाएं।

तुलसी का पेड़
ऐसा माना जाता है कि तुलसी का पेड़ सबसे पवित्र पौधा होता है और जिस घर में हरा तुलसी का पेड़ होता है और घर धन और अन्न से भरा होता है वहां कभी भी कोई समस्या नहीं होती है। वैसे तो यह आमतौर पर हर घर में एक पवित्र पौधा होता है

और घर की महिलाएं इसकी पूजा और पूजा करती हैं, लेकिन अगर आपके घर में तुलसी का पेड़ नहीं है या किसी कारण से सूख जाता है तो इसका आगमन होता है। नया साल इससे पहले अपने घर में एक तुलसी का पेड़ अवश्य लाएं और कुछ विशेष दिनों को छोड़कर तुलसी को नियमित रूप से पानी पिलाने की प्रार्थना करें।

ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी विष्णु की प्यारी और तुलसी माता का वास होता है, उस घर में हमेशा देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष कृपा रहती है।

ऐसा माना जाता है कि घर में सुख-समृद्धि के लिए शंख बजाना चाहिए। इतना ही नहीं विष्णु को स्नान कराने के लिए भी शंख का प्रयोग किया जाता है। यदि आपके घर में शंख नहीं है,

तो आपको नए साल के आगमन से पहले घर में शंख रखना चाहिए और पूजा के दौरान नियमित रूप से शंख बजाना चाहिए। इससे घर में कलह तो खत्म हो जाती है, लेकिन घर में धन-धान्य भी भरा रहता है।

कहते हैं दक्षिणमुखी शंख की पूजा करने से ऐसे घर में भगवान विष्णु की विशेष कृपा बनी रहती है और सुख की प्राप्ति होती है.

मोर पंख
मोर पंख भगवान विष्णु के अवतार भगवान कृष्ण को सबसे प्रिय हैं। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में मोर पंख होते हैं वहां लक्ष्मी का वास होता है। अगर आप भी नए साल को खुशनुमा बनाना चाहते हैं तो घर में मोर पंख जरूर रखें।

एक मोर पंख हमेशा पूजा स्थल पर और दूसरा घर की तिजोरी में या जहां पैसा रखा जाता है, वहां रखना चाहिए। अगर आप नए साल से पहले घर में मोर पंख लाते हैं तो यह आपको खुश कर देगा।

लक्ष्मी जी की माता को घर की ओर आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि घर के मुख्य द्वार पर लक्ष्मीजी के पैर रखें। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में ये कदम उठाए जाते हैं उस घर में सुख, समृद्धि और धन की वर्षा होती है।

सूर्य ग्रहण आज, पढ़िए किन राशियों पर पड़ेगा क्या प्रभाव

 लक्ष्मीजी के पदचिन्ह लक्ष्मीजी को प्रसन्न करने और भगवान विष्णु की कृपा पाने का मार्ग हैं। घर में ये कदम रखने से समृद्धि आती है। इसलिए नए साल से पहले अपने घर में जरूर करें ये उपाय। अगर आप इन चीजों को घर में रखते हैं

तो आपका अगला साल खुशियों से भरा रहेगा और आपको मां लक्ष्मी की पूरी कृपा भी मिलेगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया इसे साझा करें और इसी तरह के अन्य लेखों को अपनी वेबसाइट हरजिंदगी पर पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहें।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button