राजगढ़: 54 लाख के नकली नोटों के साथ मास्टरमांइड गिरफ्तार

राजगढ़, 18 जुलाई। नकली नोट छापकर देश के कई राज्यों में खपाने की योजना विफल करते हुए जिले की स्पेशल टीम ने छत्तीसगढ़ के भिलाई से मुख्य सरगना को गिरफ्तार किया है, जो एक लाख के नकली नोट तीस हजार रुपये में सप्लाई करता था और फरवरी माह से अभी तक 50 हजार के नकली नोट देश के कई राज्यों में सप्लाई कर चुका है।

अब उसकी 54 लाख के नकली नोट दक्षिण भारत में सप्लाई करने की योजना थी। पुलिस टीम ने उसके कब्जे से 54 लाख 37 हजार 200 रुपये के नकली नोट और नोट प्रिंट करने की मशीन सहित अन्य सामान जब्त किया है।

पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने रविवार को जिला मुख्यालय पर मामले का खुलासा करते हुए बताया कि 26 जून को जीरापुर थाना पुलिस टीम ने मुखबिर की सूचना पर इंदिरा चौराहे से बाइक सवार शंकर और रामचंद्र को पकड़ा, जिनके पास से एक लाख के नकली नोट जब्त किए, इससे पहले आरोपित एक लाख के नकली नोट मार्केट में खफा चुके थे।

पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ धारा 489(बी), 489(सी) के तहत प्रकरण दर्ज कर पूछताछ शुरु की। पूछताछ पर आरोपितों ने सप्लाई करने वाले कमल यादव निवासी आगर का नाम उजागर किया। पुलिस टीम ने कमल यादव को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरु की, जिसने मुख्य सरगना का नाम उजागर किया। इस कार्य के लिए वरिष्ठ अफसरों के मार्गदर्शन में एक विशेष टीम गठित की गई, जिसका नाम आपरेशन छत्तीसगढ़ रखा गया।

स्पेशल टीम ने छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर से आरोपित विजय(परिवर्तित नाम) मूलनिवासी इंदौर को पकड़ा। आरोपित इसके पूर्व 2003, 2017 में नकली नोट के मामले में इंदौर में गिरफ्तार हो चुका है। पूछताछ पर आरोपित ने बताया कि यू-ट्यूव, सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से संपर्क बनाया और नकली नोट बनाने व खपाने की कला सिखाई। आरोपित एक लाख के नकली नोट मात्र तीस हजार रुपये में देता था। फरवरी माह से अभी तक वह पचास लाख के नकली नोट कई राज्यों में सप्लाई कर चुका है, साथ ही हैदराबाद में 54 लाख रुपये देने की डील थी।

पुलिस ने आरोपित के कब्जे से 54 लाख 37 हजार 200 रुपये के नकली नोट, 5 प्रिंटर, दो पेपर कटर, एक लेपटाॅप, एक एलईडी माॅनीटर, नकली नोट बनाने की फ्रेम, वाॅटरमार्क की फ्रेम, स्पेशल स्याही के काॅर्टेज सहित अन्य सामग्री जब्त की। पुलिस आरोपित से पूछताछ कर रही है।

कार्रवाई के दौरान जीरापुर थाना प्रभारी प्रकाश पटेल, माचलपुर थाना प्रभारी जितेन्द्र अजनारे, एसआई मंगलसिंह राठौर, आर.सुनील, विष्णू सहित अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button