solar panel लगवा कर दूर होगी बिजली बिल की टेंशन! लगवाने का इतना पैसा देगी सरकार

solar panel: गर्मी के महीने आते ही बिजली की समस्या शुरू हो जाती है. गर्मी के दिनों में बिजली गुल होने से लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। उच्च बिजली बिल हमारे बजट को बर्बाद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन अगर आप भी बिजली के बिल से परेशान हैं तो इसे कम करने के लिए solar panel सबसे कारगर तरीका हो सकता है।

साथ ही सोलर पैनल लगाने के लिए आपको सरकार की ओर से आर्थिक मदद भी मिलेगी।

solar panel कैसे काम करते हैं

आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर पर्याप्त बिजली पैदा कर सकते हैं। अगर आपके घर में 3-4 पंखे, लगभग 6-8 एलईडी बल्ब, 1 पानी की मोटर, टीवी और फ्रिज जैसे बिजली के उपकरणों का उपयोग होता है, तो आपको 6 से 8 यूनिट बिजली की आवश्यकता होगी।

अगर आप 4 solar panel लगाते हैं, तो आपको इतने सारे उपकरण चलाने के लिए पर्याप्त बिजली मिल जाएगी। बता दें कि सोलर पैनल सूरज की रोशनी की गर्मी से बिजली पैदा करते हैं।

इसे भी पढ़े-सिर्फ 6,540 रुपए में Nokia का धाकड़ 5G स्मार्टफोन, लंबा बैटरी बैकअप और धांसू फीचर्स

सरकार भुगतान करती है

आजकल सरकार देश में सौर और हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। ऐसे में solar panel लगाने वालों को भी सरकार आर्थिक मदद देती है। भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफ टॉप योजना शुरू की है। अगर आप 3 kW तक के सोलर पैनल लगाते हैं, तो सरकार आपको 40 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी।

इसे भी पढ़े-बिना किसी खर्च के ले आएं Solar AC, नहीं आएगा 1 रूपए का भी बिजली बिल

आप वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाकर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यानी अगर आप सोलर पैनल लगाने पर 1 लाख रुपये खर्च करते हैं तो सरकार आपको 40,000 रुपये तक की आर्थिक मदद सब्सिडी के तौर पर देगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button