कहीं आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा, घर बैठे करें चेक

Whether your Aadhar card is being misused, check it sitting at home

सतना न्यूज़ डेस्क रिपोर्ट: आधार कार्ड अब एक जरूरी दस्तावेज बन गया है। आज हर सरकारी योजना का लाभ लेने से लेकर स्कूल में दाखिले तक आधार नंबर मांगा गया है। आधार कार्ड में आपके नाम, पते, फोन नंबर से लेकर उंगलियों के निशान तक की जानकारी छिपी होती है। अगर आपको भी इसके गलत इस्तेमाल का डर है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आधार नंबर का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है।

दरअसल, आधार का संचालन करने वाला भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) यह सुविधा प्रदान करता है ताकि आप जान सकें कि आधार नंबर का इस्तेमाल कब और कहां किया गया है। इसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं।

ये रही प्रक्रिया…
1. सबसे पहले आपको आधार वेबसाइट या इस लिंक uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

2. आधार प्रमाणीकरण इतिहास विकल्प आधार सेवा के नीचे पाया जा सकता है,

3. यहां आपको अपना आधार नंबर और जो सिक्योरिटी कोड आप देख रहे हैं उसे एंटर करना है और ओटीपी पर क्लिक करना है।

4. उसके बाद आधार से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए एक ओटीपी आएगा, इस ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

5. इसके बाद, आपको प्रमाणीकरण और ओटीपी के प्रकार और तिथि सीमा सहित सभी अनुरोधित जानकारी भरनी होगी। (नोट- आप 6 महीने तक का डेटा देख सकते हैं।)

6. Verify OTP पर क्लिक करने पर एक लिस्ट आएगी जिसमें पिछले 6 महीनों में आधार का इस्तेमाल कब और कहां किया गया, इसकी जानकारी होगी।

इस तरह करें दुरूपयोग की शिकायत
रिकॉर्ड को देखते हुए अगर आपको लगता है कि आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है तो आप तुरंत इसकी शिकायत कर सकते हैं. आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं या आप uidai.gov.in/file-complaint लिंक पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button