Toyota पाँच गाड़िया करने जा रहा है भारत मे लांच, क्रेटा और आर्टिका को देगी टक्कर

Toyota is going to launch five vehicles in India, will give competition to Creta and Artica

टोयोटा की भारत में अपनी लाइन-अप में कुछ और कारों को जोड़ने की योजना है, जिसमें कुछ नई कारें और मौजूदा मारुति कारों के कुछ संशोधित संस्करण शामिल हैं। फिलहाल इस लेख में हम आपके लिए टोयोटा की पांच  कारों की लिस्ट लेकर आए हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  टोयोटा कारें: जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा पिछले कुछ समय से भारतीय कार बाजार में अपनी ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर के लिए मशहूर है। इस सफलता को एक नए स्तर पर ले जाने के लिए, टोयोटा की भारत में अपनी लाइन-अप में कुछ और कारों को जोड़ने की योजना है,

जिनमें से कुछ नई कारें होंगी और कुछ मौजूदा मारुति कारों के संशोधित संस्करण होंगी। फिलहाल इस लेख में हम आपके लिए टोयोटा की पांच  कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। टोयोटा-बैज वाली मारुति अर्टिगा (Rumion)

टोयोटा ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में रुमियन एमपीवी (रिबैज मारुति अर्टिगा) लॉन्च की है। उम्मीद है कि कंपनी इसे बाद में भारत में पेश करेगी। अन्य संशोधित मारुति कारों की तरह, टोयोटा को नई एमपीवी और अर्टिगा जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाएगा। हम आपको बता दें,

भारतीय बाजार में अर्टिगा 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन (वैकल्पिक सीएनजी किट के साथ) उपलब्ध है। तो, यह कहा जा सकता है कि Rumion भी इसी इंजन विकल्प के साथ आएगा
कंपनी ने 2022 हुंडई क्रेटा के लिए एक टीज़र जारी किया है, जिसमें टोयोटा-बैज वाली मारुति सियाज़ (बेल्टा) की नई डिज़ाइन है।

टोयोटा भारतीय बाजार में एक नई सेडान लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो बंद हो चुकी यारिस की जगह लेगी। नया मॉडल मारुति सियाज का संशोधित संस्करण होगा, जिसे ‘बेल्टा’ के नाम से जाना जाता है। Toyota Belta में Ciaz वाला ही 1.5L पेट्रोल इंजन होगा.

3. न्यू-जेन टोयोटा अर्बन क्रूजर

मारुति सुजुकी और टोयोटा संयुक्त रूप से भारतीय बाजार के लिए एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का निर्माण कर रहे हैं, इस आगामी मॉडल को विटारा ब्रेजा / अर्बन क्रूजर के अगली पीढ़ी के संस्करण के रूप में लॉन्च किया जाएगा। यह अनुमान लगाया गया है कि इस नई एसयूवी की कई विशेषताएं इलेक्ट्रिक सनरूफ, बिग 4 हैं।

टोयोटा मिड-साइज़ एसयूवी: टोयोटा भारत के लिए एक नई मध्यम आकार की एसयूवी पर भी काम कर रही है, जो क्रेटर की एक प्रमुख प्रतियोगी होगी।

नया मॉडल न्यू जनरेशन आर्किटेक्चर (DNGA) पर आधारित होने की उम्मीद है और इसे बिदादी में टोयोटा प्लांट में बनाया जाएगा। आपको बता दें, मारुति सुजुकी इस एसयूवी को अपने ब्रांड के तहत लॉन्च करेगी।

5. टोयोटा लैंड क्रूजर एलसी300: टोयोटा जल्द ही भारत में नई पीढ़ी की लैंड क्रूजर (300 सीरीज) लॉन्च करेगी। इस साल के अंत से कुछ समय पहले एसयूवी को सीबीयू आयात के रूप में लॉन्च करने की उम्मीद थी।

हालाँकि, वैश्विक सेमीकंडक्टर की कमी के कारण, LC300 का उत्पादन प्रभावित हुआ है और जापान में मीडिया रिपोर्टों का कहना है कि इस वर्ष के लिए प्रतीक्षा समय वर्तमान में चार वर्ष तक है। हालांकि, भारतीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में अगले साल नई पीढ़ी की लैंड क्रूजर लॉन्च की जाएगी।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button