Top 5 Business Ideas- बरसात के मौसम में होगी शानदार कमाई

यदि आप मानसून के मौसम में न्यूनतम निवेश के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में एक उच्च आय वाला Business शुरू करने की सोच रहे हैं और आपको इस मौसम में Business के बारे में उचित जानकारी नहीं है, तो आप सही जगह पर आए हैं। ऐसे कई व्यवसायिक विचार हैं जो आपको मानसून के दौरान अच्छी कमाई के अवसर प्रदान करते हैं। ऐसे में यहां आपको एक या दो नहीं, बल्कि 5 से ज्यादा मानसून Business की जानकारी मिलेगी। इन्हें शुरू करके आप अन्य मौसमी व्यवसायों की तुलना में मानसून में अधिक कमाई कर सकते हैं।

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मानसून के मौसम में ही कई लोग इस मौसम में Business करके अच्छी कमाई करते हैं। मानसून में नर्सरी Business, कीट नियंत्रण Business, उर्वरक-बीज और कीटनाशक स्टोर व्यवसाय, फल फूल और सब्जी Business, रेनकोट और छाता निर्माण और थोक व्यवसाय से कई प्रकार के व्यवसाय शुरू किए जा सकते हैं।

इस लेख में आपको मानसून Business के बारे में कई विचार प्राप्त होने वाले हैं। आइए जानते हैं मानसून के कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में जिन्हें आप आसानी से अपने बजट के अनुसार मानसून सीजन में शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

बरसात के मौसम में मांग में रहने वाले व्यापार

अगर आप सीजनल Business करते हैं तो हर सीजनल बिजनेस की डिमांड सिर्फ उस सीजन की होती है और आप उसी सीजन में उस बिजनेस से जितना चाहे उतना कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक क्षेत्रवार स्थान चुनना होगा जहां इस प्रकार के Business को आसानी से शुरू किया जा सके और आगे बढ़ाया जा सके। ग्राम स्तर पर आप नर्सरी Business, कीट नियंत्रण व्यवसाय, उर्वरक-बीज और कीटनाशक स्टोर Business, फल फूल और सब्जी व्यवसाय, रेनकोट और छाता, विनिर्माण और थोक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आप ग्रामीण स्तर पर मानसून में कुछ ऐसा ही व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

1. छाता एवं रेन एसेसरीज मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस

Top 5 Business Ideas- बरसात के मौसम में होगी शानदार कमाई
Photo By Google

मानसून के दौरान सभी को छाते और रेनकोट की जरूरत होती है। मानसून के मौसम में बारिश के कई सामान बेचे जाते हैं जो आपके लिए बहुत उपयोगी होते हैं और मानसून के मौसम में भी बहुत उपयोगी होते हैं। अगर आपको सिलाई का शौक है तो आप थोक बाजार से बहुत ही कम दामों में उत्पाद खरीद कर घर पर ही रेनकोट और छाता बनाने का Business शुरू कर सकते हैं। बरसात के मौसम में आम नागरिकों से लेकर किसानों तक सभी को रेनकोट और छाते की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। क्योंकि बारिश में कोई अपना काम नहीं रोक सकता। चाहे वह किसान हो या आम नागरिक। इसलिए हमने इस Business को मानसून के लिए अपने व्यापारिक विचारों की सूची में सबसे ऊपर रखा है क्योंकि यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है।

यदि आप थोड़ा पैसा निवेश कर सकते हैं तो आप छाता निर्माण Business भी शुरू कर सकते हैं और यदि आप बड़ा निवेश नहीं कर सकते हैं तो आप छाता थोक शुरू कर सकते हैं और छतरियां भी मानसून में उच्च मांग में हैं। रेन एक्सेसरीज़ आप प्रति रेन एक्सेसरीज़ में 100 से 200 रुपये या अधिक मार्जिन कमा सकते हैं। इस प्रकार, आप मानसून के मौसम में रेन एक्सेसरीज़ का Business करके लगभग 6000 रुपये से लगभग 15000 रुपये प्रति माह कमा सकते हैं।

2. नर्सरी और पौधे बेचने का बिजनेस

Top 5 Business Ideas- बरसात के मौसम में होगी शानदार कमाई
Photo By Google

नर्सरी कृषि क्षेत्र का वह भाग है जहां बीज या अन्य संसाधनों से पौधे तैयार किए जाते हैं। इन निर्मित पौधों को बाजार में रसोई, बगीचे या अन्य व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उचित दरों पर सजावट के रूप में बेचा जाता है। यह एक कृषि Business है जिसमें यह आय के अलावा पर्यावरण की रक्षा करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। नर्सरी में अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों से पौधे और पेड़ आसानी से तैयार हो जाते हैं। नर्सरी में विभिन्न प्रकार के पौधे तैयार किए जाते हैं। जैसे सजावटी पौधे, फलों के पेड़, फूल वाले पौधे, फसल के पौधे आदि। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छोटे किसान मानसून के दौरान नर्सरी Business शुरू कर सकते हैं।

मानसून में वृक्षारोपण से संबंधित नर्सरी Business शुरू करना बहुत लाभदायक Business है और यह Business भी अच्छा चल रहा है। अगर आप अपनी जमीन में बड़े पैमाने पर नर्सरी का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप आसानी से सालाना लाखों रुपये कमा सकते हैं। इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर शुरू करने के लिए आपको कम से कम 15000 से 25000 के बीच निवेश करना होगा। लेकिन आप जितना बड़े पैमाने पर इसका व्यापार करेंगे, लागत उतनी ही अधिक होगी।

लागत के अलावा, इस Business में उतना ही समय और बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। अगर आपको इस Business में उचित ज्ञान है तो आप इससे अच्छा लाभ कमा सकते हैं। ऐसे व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार की ओर से प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है। सरकार ने नर्सरी के लिए भी कई योजनाएं शुरू की हैं। जिसे जानकर आप अपने राज्य के उद्यमिता एवं कृषि विभाग से लाभ उठा सकते हैं।

3. कीट नियंत्रण व्यवसाय

कीट नियंत्रण Business एक ऐसा Business है। जिसके माध्यम से व्यक्ति अपने ग्राहकों को कीट नियंत्रण के लिए कीटनाशक छिड़काव जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। इसे कीट नियंत्रण का Business कहा जाता है। आमतौर पर हम इस व्यवसाय को घर और ऑफिस तक ही सीमित समझते हैं। बल्कि, जैसे कि मानसून के दौरान घरों और कार्यालयों में कीड़े और मकड़ियाँ होती हैं, वैसे ही कई अन्य कीड़े जन्म के बाद हानिकारक होते हैं। इसी तरह, कई कीट हैं, जो इस मौसम में कृषि फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए कीटनाशकों का उपयोग कृषि में भी कीट नियंत्रण के लिए किया जाता है।

हमारे देश में किसानों की खराब आर्थिक स्थिति के कारण वे फसलों पर कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए महंगी मशीनरी नहीं खरीद पा रहे हैं। ऐसे में आप इस बिजनेस को ग्रामीण स्तर पर शुरू कर सकते हैं। एक कीट नियंत्रण की लागत कम से कम 1500 से 2000 रुपये है। इस प्रकार आप मानसून के दौरान इस Business से आसानी से 30000 से 45000 रुपये प्रति माह कमा सकते हैं।

4. खाद-बीज और कीटनाशक भंडार बिजनेस

किसान सामन की खेती के लिए हमेशा खाद और बीज की दुकानों पर जाते हैं। मानसून के दौरान भूमि में विभिन्न फसलें बोई जाती हैं और बुवाई से पहले कुछ उर्वरकों और अन्य बीजों को अच्छी फसल पैदा करने के लिए भूमि में मिलाया जाता है। आप चाहें तो फर्टिलाइजर और सीड सेविंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस तरह के बिजनेस में आप सिर्फ मानसून में ही 15000 से लगभग 21000 प्रति माह तक की कमाई कर सकते हैं।

खाद-बीज और कीटनाशक भंडार बिजनेस
Photo By Google

इसके लिए आपको बहुत कम निवेश करने की भी आवश्यकता होती है और आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह बिजनेस आप गांव में भी कर सकते हैं। गांवों में ऐसे व्यवसायों की बहुत मांग है। इस बिजनेस को आप बड़े और छोटे दोनों स्तरों से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास पहले कुछ लाइसेंस होना जरूरी है। इस बिजनेस स्टोर के साथ आपको एक गोदाम की जरूरत होती है।

5. फल औरा सब्जी का बिजनेस

खाद-बीज और कीटनाशक भंडार बिजनेस
Photo By Google

फल और सब्जियां हमारे दैनिक जीवन की आवश्यक जरूरतें हैं। गाँव का मुख्य Business कृषि है। अधिकांश ग्रामीण फल और सब्जियां उगाते हैं और उन्हें शहर के व्यापारियों को बेचते हैं। लेकिन मानसून के दौरान किसानों द्वारा उत्पादित फलों और सब्जियों को शहर में बिक्री के लिए ले जाना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि गांव में सबके पास साधन नहीं है। इन बातों को ध्यान में रखकर आप गांव में रह सकते हैं, सब्जी और फलों की दुकान खोल सकते हैं, किसानों से फल और सब्जियां खरीद सकते हैं और उन्हें शहर भेज सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इससे आपको और किसान दोनों को फायदा होगा।

 इसे भी पढ़े-उम्र है 40 पार तो मालामाल कर देगी सरकार की यह स्कीम, जानिए कैसे मिलेगा पूरा पैसा

आपको अपने गांव में अच्छा रोजगार मिलता है और किसानों को अपनी उपज फल और सब्जियां बेचने के लिए उचित जगह मिलती है। सबसे अच्छा विचार गांव में फलों और सब्जियों का व्यापार करना है। क्योंकि लागत बहुत कम है। इस बिजनेस को आप किसी भी छोटी जगह से शुरू कर सकते हैं। फलों और सब्जियों के लिए आप किसान से संपर्क कर कम कीमत पर खरीद सकते हैं। इस Business में आपको तनाव भी कम होता है।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button